Bomb Threat: भारतीय एयरलाइंस को बम लगाने और सुरक्षा से जुड़ी अन्य धमकियों भरे ईमेल-मैसेज मिलने से यात्रियों में हड़कंप है। बीते 2 दिन में कुल 10 उड़ानें इन फर्जी धमकियों के कारण ग्राउंड की गई यानी इन्हें इमरजेंसी लैंड कराया गया। मंगलवार रात दिल्ली से शिकागो जा रही एयर इंडिया फ्लाइट को ऑनलाइन नेटवर्क से बम की धमकी मिली, जिसके चलते इसे डायवर्ट कर कनाडा के दूरस्थ इक्वालुइट एयरपोर्ट पर लैंड कराना पड़ा। वहीं, एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान को बम धमकी मिलने पर सिंगापुर आर्म्ड फोर्स (SAF) ने इसे स्क्वायड करने के लिए 2 लड़ाकू विमान भेजे।

इन फ्लाइट्स को भी मिली थी बम की धमकी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी तरह एयर इंडिया की फ्लाइट AI127, दम्मम से लखनऊ जा रही इंडिगो फ्लाइट, अयोध्या से बेंगलुरु की एयर इंडिया एक्सप्रेस, दरभंगा से मुंबई की स्पाइसजेट फ्लाइट, बागडोगरा से बेंगलुरु की आकाश एयर फ्लाइट और अमृतसर-देहरादून-दिल्ली की अलायंस एयर फ्लाइट को भी बम धमकी मिली है।

इक्वालुइट एयरपोर्ट पर उतारी गई AI127 फ्लाइट
एयर इंडिया ने बताया- "AI127 फ्लाइट को सुरक्षा खतरे के चलते कनाडा के इक्वालुइट एयरपोर्ट पर उतारा गया। विमान और यात्रियों की फिर से जांच की गई।" विमान ने मंगलवार तड़के 3:00 बजे (IST) उड़ान भरी थी और इसे शिकागो में सुबह 7:00 बजे लैंड करना था। स्पाइसजेट की फ्लाइट भी मुंबई एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतरी और इसे एक अलग क्षेत्र में ले जाया गया।

भारतीय विमान को आबादी से दूर ले गए फाइटर जेट्स  
सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनग एंग हेन ने बताया कि एयर इंडिया एक्सप्रेस को एक ईमेल मिला था जिसमें कहा गया कि फ्लाइट IX 684 में बम लगा है। इस विमान को आबादी वाले क्षेत्रों से दूर ले जाने के लिए सिंगापुर आर्म्ड फोर्स (SAF) ने दो फाइटर जेट्स भेजे थे। उन्होंने बताया कि हमारे दो RSAF F-15SG जेट्स ने विमान को सुरक्षित रूप से आबादी से दूर ले जाकर चांगी एयरपोर्ट पर लगभग 10:04 बजे लैंड कराया। जहां इसकी गहन सुरक्षा जांच की गई। यह फ्लाइट मदुरै से सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट के लिए रवाना हुई थी।

एयरलाइंस के फाइनेंस पर असर डाल रही फर्जी कॉल
पिछले कुछ महीने में विमानों में बम की धमकियां (Hoax Calls) बढ़ी हैं। इन घटनाओं ने एयरलाइंस के वित्तीय मामलों पर असर डाला है, लेकिन सभी एयरलाइंस सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन कर रही हैं और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठा रही हैं।