Logo
Agniveers Reservation: ब्रह्मोस एयरोस्पेस की यह पहल अग्निवीरों को नागरिक जीवन में वापसी का अवसर प्रदान करने के साथ-साथ उनके स्किल और अनुभव को मान्यता देती है, जिससे उन्हें एक सशक्त भविष्य का निर्माण करने में मदद मिलेगी।

Agniveers Reservation: अग्निवीरों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने शुक्रवार (27 सितंबर) को अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत अग्निवीरों के लिए रोजगार आरक्षित करने (Agniveers Reservation) का फैसला किया है। इस कदम के साथ, ब्रह्मोस एयरोस्पेस अग्निवीरों को नौकरी का अवसर प्रदान करने वाली पहली यूनिट बन गई है। कंपनी ने घोषणा की है कि 4 साल तक इंडियन आर्म्ड फोर्सेस में सर्विस करने वाले अग्निवीरों को ब्रह्मोस एयरोस्पेस तकनीकी भर्तियों में 15% और प्रशासनिक व सुरक्षा पदों पर 50% तक की रिक्तियों को अग्निवीरों के लिए आरक्षित करेगी। 

कॉन्ट्रैक्ट वाली पोस्ट में भी अग्निवीरों को प्रायोरिटी

  • ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने कहा है कि वह अपने देशभर के कार्यालयों में टेक्नीकल और सामान्य प्रशासनिक पदों को 15% तक अग्निवीरों के लिए आरक्षित करेगा, जबकि सिक्योरिटी और एडमिनिस्ट्रेटिव पोस्ट के मामले में 50% तक की भर्ती अग्निवीरों से की जाएगी।
  • इसके साथ ही, कॉन्ट्रैक्ट के जरिए भरे जाने वालीं टेक्नीकल पोस्ट पर भी अग्निवीरों को प्रायोरिटी दी जाएगी, जिसमें कम से कम 15% पद उनके अनुभव और योग्यता के आधार पर आरक्षित होंगे। यह पॉलिसी ब्रह्मोस एयरोस्पेस की राष्ट्र निर्माण में योगदान देने की प्रतिबद्धता दिखाती है।

पहली यूनिट, जिसमें अग्निवीरों के लिए नौकरी रिज़र्व
ब्रह्मोस एयरोस्पेस, अग्निपथ योजना के तहत रोजगार आरक्षित करने वाली पहली यूनिट बन गई है। इसके जरिए अग्निवीरों को न केवल नियमित रोजगार मिलेगा बल्कि आउटसोर्सिंग अनुबंधों में भी उन्हें जोड़ा जाएगा, जिससे उनके सिविल करियर को एक नई दिशा मिलेगी।

प्राइवेट सेक्टर में पूर्व अग्निवीरों को मिलेगा फायदा
अग्निपथ योजना के तहत सेना में चार साल की सेवा के बाद, अग्निवीरों को ब्रह्मोस एयरोस्पेस जैसी कंपनियों में रोजगार का अवसर मिलेगा। यह पहल निजी क्षेत्र में पूर्व सैन्य कर्मियों को नागरिक भूमिकाओं में एकीकृत करने का एक आदर्श मॉडल साबित हो सकती है।

CAPFs में भी अग्निवीरों को आरक्षण का प्रावधान
ब्रह्मोस से पहले, सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) ने भी अग्निवीरों के लिए नौकरी आरक्षण की घोषणा की थी। BSF, CRPF, CISF और ITBP में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10% पद आरक्षित किए गए हैं, जिसमें उन्हें फिजिकल टेस्ट और आयु सीमा में भी छूट दी गई है। बता दें कि इससे पहले भी कई बीजेपी शासित राज्य सरकारों ने भी पुलिस भर्ती में अग्निवीरों के लिए रिजर्वेशन का ऐलान किया था।

5379487