Logo
Budget 2024 Dictionary: बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कई अहम शब्दों का उपयोग करेंगी। जानिए इन शब्दों के आसान अर्थ और बजट का सही मतलब।

Budget 2024 Dictionary : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को 2024-25 का बजट पेश करेंगी। बजट में कई ऐसे शब्द होते हैं, जिन्हें समझना आम आदमी के लिए मुश्किल होता है। बजट शब्द फ्रेंच भाषा के "बोजेत" (Bougette) से बना है, जिसका अर्थ है छोटा बैग। प्राचीन समय में व्यापारी अपने मौद्रिक दस्तावेज छोटे बैग में रखते थे। आइए, बजट के महत्वपूर्ण शब्दों के मतलब आसान भाषा में समझते हैं।

क्या है बजट? (What is Budget)
बजट का मतलब आमतौर पर सरकार के साल भर के आय-व्यय के लेखाजोखा से होता है। यह शब्द फ्रेंच भाषा के "बोजेत" (Bougette) से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है छोटा बैग। इस बैग में व्यापारी अपने सारे वित्तीय दस्तावेज रखते थे। सरकार द्वारा साल भर का आर्थिक बही-खाता पेश करने की शुरुआत ब्रिटेन से हुई थी। वहाँ के वित्त मंत्री दस्तावेज एक लाल बैग में रखकर संसद में आते थे, जिसे बजेटी कहते थे।

राजकोषीय घाटा (Fiscal Deficit)
सरकार की कुल आय और खर्च के अंतर को राजकोषीय घाटा कहते हैं। यह सरकार की आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। यह बताता है कि सरकार को कामकाज चलाने के लिए कितने उधार की जरूरत होगी। आसान शब्दों में कहें तो सरकार की कुल आमदनी से खर्चे घटाने पर जो अंतर निकलता है, उसे राजकोषीय घाटा कहा जाता है।

चालू खाता घाटा (Current Account Deficit)
जब कभी भी देश में वस्तुओं, सेवाओं और ट्रांसफर का इंपोर्ट कम हो जाता है यानी कि देश में एक्सपोर्ट से ज्यादा इंपोर्ट होने लगता है, तब चालू खाता घाटा होता है। यह स्थिति तब पैदा होती है जब देश में निर्मित चीलों और सर्विसेज के निर्यात और आयात के अंतर को चालू खाता घाटा कहा जाता है।

सरकारी राजस्व व व्यय (Government Revenue and Expenditure)
सरकारी राजस्व वह आमदनी होती है जो सरकार को उसके सभी स्रोतों से होती है। इसके ठीक उलटा सरकारी व्यय वह खर्च है जो सरकार विभिन्न मदों में करती है। यह सरकार की फाइनेंनशियल पॉलिसी का अहम हिस्सा होता है।

बजट आकलन (Budget Estimation)
बजट आकलन में वित्त मंत्री संसद में विभिन्न तरह के कर और शुल्क के माध्यम से होने वाली आमदनी और योजनाओं व अन्य खर्चों का लेखा पेश करती हैं। यह एक प्रकार का अनुमान होता है कि सरकार को कितनी आमदनी होगी और कितने खर्च होंगे।

वित्त विधेयक (Finance Bill)
वित्त विधेयक के माध्यम से वित्त मंत्री नए टैक्स और मौजूदा टैक्स सिस्टम में संशोधन का प्रस्ताव करती हैं। संसद की मंजूरी के बाद ही इसे लागू किया जाता है। इसमें सरकारी आमदनी बढ़ाने के उपाय शामिल होते हैं।

राजस्व सरप्लस (Revenue Surplus)
यदि राजस्व प्राप्तियां राजस्व खर्च से अधिक होती हैं, तो इसे राजस्व सरप्लस कहते हैं। यह दर्शाता है कि सरकार की आमदनी उसके खर्चों से ज्यादा है। यह इस बात का संकेत है कि देश की आर्थिक स्थिति अच्छी है। 

विनियोग विधेयक (Appropriation Bill)
विनियोग विधेयक का मतलब होता है कि सरकार को खर्चे पूरे करने के लिए संचित निधि यानी कि पहले से जमा भंडार से धन की जरूरत है। इसके माध्यम से वित्त मंत्री संसद से पहले संचित करके रखी गई निधि से अतरिक्त धन निकालने की मंजूरी मांगते हैं।

पूंजी बजट (Capital Budgeting)
पूंजी बजट में सरकार की पूंजीगत आय और खर्च का लेखा होता है। इसमें रिजर्व बैंक और विदेशी बैंकों से लिए गए कर्ज, ट्रेजरी चालानों की बिक्री और पूर्व में राज्यों को दिए गए कर्जों की वसूली से आए धन का हिसाब होता है।

संशोधित आकलन (Revised Estimate)
संशोधित आकलन में बजट में खर्चों के पूर्वानुमान और वास्तविक खर्चों का अंतर होता है। यह वास्तविकता के अधिक नजदीक होता है।

क्या है पूंजीगत भुगतान (Capital Expenditure or Capex)
सरकार द्वारा किसी परिसंपत्ति खरीदने के लिए किए गए भुगतान को पूंजीगत भुगतान कहते हैं। इसमें राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और सार्वजनिक उपक्रमों को दिए गए कर्ज भी शामिल होते हैं।

पूंजी प्राप्तियां (Capital Receipts)
पूंजी प्राप्तियों में रिजर्व बैंक और अन्य एजेंसियों से प्राप्त कर्ज, ट्रेजरी चालान की बिक्री से होने वाली आमदनी, राज्यों को दिए गए कर्जों की वसूली और सार्वजनिक उपक्रमों में हिस्सेदारी बेचने से प्राप्त धन शामिल होते हैं।

अनुदान मांग (Demand for Grants)
अनुदान मांग का मतलब होता है कि सरकार संचित कोष से मांगे गए धन के खर्चों का अनुमानित लेखा-जोखा पेश करती है।

योजना खर्च (Plan Expenses or Plan Expenditure)
योजना खर्च में केंद्र सरकार की योजनाओं पर होने वाले खर्च और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को दी जाने वाली सहायता शामिल होती है।

5379487