Logo
Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2024 को तैयार करने में जुटी हैं। वित्त मंत्री की टीम में 6 खास सदस्य शामिल हैं। आइए जानते हैं इस बजट टीम के बारे में।

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को संसद में देश का बजट (Budget 2024) पेश करेंगी। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में तीसरी बार बनी NDA सरकार का पहला बजट है। हर बार की तरह इस बार भी आम जनता को बजट से कई उम्मीदें हैं। इस बार बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है और एनडीए गठबंधन की सरकार है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बजट को तैयार करने में कप्तान की भूमिका निभा रही हैं, जबकि उनकी टीम में 6 खास सदस्य शामिल हैं। आइए जानते हैं इस बजट टीम के बारे में...

निर्मला सीतारमण
मोदी 3.0 में एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी ने वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी निर्मला सीतारमण को सौंपी है। निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को अपने कार्यकाल का सातवां बजट पेश करने जा रही हैं। इससे पहले 1 फरवरी को उन्होंने अंतरिम बजट पेश किया था। वित्त मंत्री 23 जुलाई 2024 को सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी।

टीवी सोमनाथन
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बजट टीम में शामिल प्रमुख चेहरों की बात करें तो सबसे पहला नाम वित्त मंत्रालय के सबसे वरिष्ठ सचिव टीवी सोमनाथन का है। सोमनाथन तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। सोमनाथन फिलहाल वित्त सचिव और व्यय विभाग के सचिव के पद पर सेवाएं दे रहें हैं। सोमनाथन को  पीएम मोदी के करीबी माना जाता है। सोमनाथन ने अप्रैल 2015 से अगस्त 2017 तक प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में काम किया है। इकोनॉमी में पीएचडी करने वाले सोमनाथन के अर्थशास्त्र पर 80 से अधिक पेपर और लेख प्रकाशित हो चुके हैं। पीएमओ के साथ ही सोमनाथन ने वर्ल्ड बैंक के साथ भी काम किया है।

अजय सेठ
बजट टीम में दूसरा नाम अजय सेठ का है। अजय सेठ कर्नाटक कैडर के 1987 बैच के  IAS अफसर हैं। अजय सेठ मौजूदा समय में वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव हैं। सेठ भारत के पहले सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड जारी करने और इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस सचिवालय बनाने की पहल के लिए जाने जाते हैं। सेठ बीते साल भारत की अगुवाई में हुए G20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुर्खियों में रहे थे।

तूहीन कांत पांडे
निर्मला सीतारमण की टीम के एक और अहम सदस्य तूहीन कांत पांडे हैं। तूहीन मौजूदा समय में निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव हैं। तूहीन कांत भी उड़ीसा कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। तूहीन को एयर इंडिया के प्राइवेटाइजेशन और LIC के देश के सबसे बड़े IPO में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है।

संजय मल्होत्रा
टीम सीतारमण का अगला नाम संजय मल्होत्रा है। मल्होत्रा राजस्थान कैडर के 1990 बैच के अफसर हैं। संजय मल्होत्रा मौजूदा समय में राजस्व सचिव के पद पर सेवाएं दे रहे हैं। इससे पहले मल्होत्रा वित्तीय सेवाओं के विभाग के प्रमुख थे। अंतरिम बजट प्रक्रिया में कर राजस्व बढ़ाने की जिम्मेदारी संजय मल्होत्रा के कंधों पर है। इसके अलावा, वह वित्त मंत्री के बजट भाषण के भाग-B का ड्राफ्ट तैयार करने के काम में भी शामिल हैं।

वी अनंत नागेश्वरन
टीम के अगले अहम सदस्य वी अनंत नागेश्वरन हैं। नागेश्वरन एक लेखक और शिक्षक भी हैं।नागेश्वरन भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं। नागेश्वरन को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सबसे करीबी सलाहकारों में से एक माना जाता है। वे वैश्विक स्तर पर किसी भी गतिविधि के भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पर गहरी नजर रखते हैं। उन्होंने भारत की अध्यक्षता में हुए G20 बैठक में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

विवेक जोशी
विवेक जोशी वित्त मंत्री सीतारमण की सलाहकार समूह में सबसे नया नाम हैं। हरियाणा कैडर के 1989 बैच के आईएएस अधिकारी जोशी ने नवंबर 2022 में वित्त मंत्रालय में सचिव, वित्तीय सेवाएं के रूप में शामिल हुए थे। जिनेवा विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की डिग्री रखने वाले विवेक जोशी इससे पहले भारत के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त रह चुके हैं।
 

5379487