Logo
Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवां केंद्रीय बजट पेश किया, जिसमें बिहार और आंध्र प्रदेश पर विशेष ध्यान दिया गया। दोनों राज्यों के लिए विशेष पैकेज का ऐलान किया गया है।

Budget 2024: मंगलवार, 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवां बजट पेश किया, जिसमें बिहार और आंध्र प्रदेश पर विशेष ध्यान दिया गया। बिहार के लिए बजट के तहत विशेष पहलों पर प्रकाश डालते हुए सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास एजेंसियों से सहायता के माध्यम से बिहार को वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेगी।

इन राज्यों पर केंद्र का ध्यान
वित्त मंत्री ने कहा, "हम बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्वोदय योजना तैयार करेंगे।"

बिहार को 59,000 करोड़ की सौगात
इस साल के बजट में केंद्र सरकार ने बिहार में विभिन्न सड़क परियोजनाओं के लिए 26,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा। वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र बिहार में हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल इंफ्रास्ट्रक्चर ढांचे की स्थापना करेगा।

इसके अलावा बिहार में बाढ़ आपदा के लिए 11 हजार 500 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता का एलान किया गया।निर्मला सीतारमण ने ये भी कहा कि भागलपुर (पीरपैंती) में 2400 मेगावाट की क्षमता का पावर प्लांट बनाया जाएगा। इसमें 21,400 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

नीतीश कुमार हुए गदगद
बजट 2024 में बिहार के लिए आवंटन पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, "मैंने लगातार इसके (विशेष दर्जे) के लिए बात की है। मैंने उनसे कहा कि हमें या तो विशेष दर्जा दें या विशेष पैकेज दें। उन्होंने कई चीजों के लिए सहायता की घोषणा की है। हम विशेष दर्जे की बात कर रहे थे और बहुत से लोगों ने कहा कि विशेष दर्जे का प्रावधान बहुत पहले ही खत्म कर दिया गया है। इसलिए, इसके बजाय, बिहार की मदद के लिए सहायता दी जानी चाहिए। उन्होंने अब इसकी शुरुआत कर दी है।"

आंध्र प्रदेश को 15,000 करोड़ रुपए
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आंध्र प्रदेश की राजधानी के रूप में अमरावती के विकास के लिए 15,000 करोड़ रुपए आवंटित किए जाने की घोषणा की है। सीतारमण ने कहा, "बहुपक्षीय वित्त पोषण एजेंसियों से धन जुटाया जाएगा और केंद्र के माध्यम से भेजा जाएगा।"

पोलावरम प्रोजेक्ट को पूरा करने का ऐलान
सीतरमण ने बजट भाषण में कहा कि सरकार पोलावरम सिंचाई परियोजना के वित्तपोषण और उसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पोलावरम प्रोजेक्ट के पूरा होने से आंध्र प्रदेश के किसानों को लाभ मिलेगा।

5379487