Opposition MPs Suspension Revoked: संसद का बजट सत्र बुधवार (31 जनवरी) से शुरू होने जा रहा है। इससे पहले सदन से निलंबित सभी सांसदों का सस्पेंशन वापस ले लिया गया है। न्यूज एजेंसी के बातचीत में केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार को यह जानकारी साझा की। बता दें कि शीतकालीन सत्र के दौरा नियमों के उल्लंघन को लेकर लोकसभा और राज्यसभा से विपक्ष के 146 सांसदों को सस्पेंड किया गया था।

सस्पेंशन रद्द करने के सवाल पर जोशी ने कहा- ''सभी निलंबन वापस लिए जाएंगे। मैंने लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति से चर्चा की है। सस्पेंशन रद्द करना अध्यक्ष और सभापति के क्षेत्राधिकार में आता है। इसलिए दोनों से अनुरोध किया है कि वे विशेषाधिकार रखने वाली समितियों से बात कर सांसदों (निलंबित) को सदन में आने का मौका दें। लोकसभा अध्यक्ष और सभापति इस पर सहमत हैं। बुधवार से सांसदों का निलंबन खत्म होगा।''

बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक
संसद के बजट सत्र (Budget session) की शुरुआत 31 जनवरी से हो रही है। यह 9 फरवरी तक चलेगा। यह मौजूदा सरकार का आखिरी सत्र भी होगा। इससे पहले मंगलवार को बजट सत्र के मद्देनजर सरकार ने संसद भवन परिसर में एक सर्वदलीय बैठक बुलाई, इसमें कई पार्टियों के नेता शामिल हुए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मीटिंग में सरकार का नेतृत्व किया। 

कौन-कौन शामिल हुआ?
सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस नेता कोडिकुनिल सुरेश, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय, डीएमके से टीआर बालू, शिवसेना के राहुल शेवाले, समाजवादी पार्टी के एसटी हसन, जेडीयू नेता राम नाथ ठाकुर और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के जयदेव गल्ला शामिल हुए। संसद सत्र की शुरुआत से पहले ऑल पार्टी मीटिंग बुलाने की पंरपरा रही है। इस दौरान अलग-अलग पार्टियों के नेता मुद्दों पर चर्चा करते हैं, जिन्हें वे संसद में उठाना चाहते हैं। इस दौरान सरकार की ओर से सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए सहयोग मांगा जाता है।