CAA Helpline: नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के तहत भारतीय नागरिकता चाहने वाले आवेदकों के लिए प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, गृह मंत्रालय ने एक हेल्पलाइन लॉन्च करने की घोषणा की है। इस हेल्पलाइन को जारी करने का मकसद पूरे देश में सीएए के तहत नागरिकता के लिए आवेदन प्रक्रिया को समझाने और में  लोगों की सहायता करना है।

प्रशिक्षित कर्मचारियों की होगी तैनाती
इस हेल्पलाइन नंबर पर लोगों की समस्याओं को सुनने और सीएए के बारे में जानकारी देने के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। यह ट्रेंड स्टाफ सीएए के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने के पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज और प्रक्रिया से जुड़ी पहलुओं के बारे में आवेदकों को जानकारी देंगे। साथ ही बताया जाएगा कि वह किस तरह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

12 घंटे चालू रहेंगी हेल्पलाइन
टोल-फ्री हेल्पलाइन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक चालू रहेगा। देश के सभी राज्यों के आवेदक सीएए से संबंधित अपने सवालों के बारे में सहायता और स्पष्टीकरण प्राप्त कर सकते हैं। यह पहल नागरिकता आवेदन प्रक्रिया में पारदर्शिता और आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए की जा रही है। इससे सीएए के तहत भारतीय नागरिकता चाहने वाले पात्र व्यक्तियों को सभी जानकारी मिल जाएगी। 

इन देशों के नागरिक को मिलेगी नागरिकता
नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) चार साल पहले संसद के दोनों सदनों में पारित हो चुका है। इसके तहत 31 दिसंबर, 2014 से पहले पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से धार्मिक उत्पीड़न के कारण भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाइयों  यानी की गैर मुस्लिम अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है।