Logo
Cast Census Row: नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को लोकसभा में जाति जनगणना कराने का वादा दोहराया था। जिस पर बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा था कि जिन्हें जाति का पता नहीं वो जनगणना की बात करते हैं। 

Cast Census Row: लोकसभा में जाति जनगणना और बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर के बयान पर बुधवार को जमकर हंगामा हुआ। इसके चलते स्पीकर को सुबह 11 बजे प्रश्नकाल स्थिगित करना पड़ा। इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो हंगामा जारी रहा। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने ठाकुर के भाषण की तारीफ करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एक विशेषाधिकार शिकायत दर्ज कराई है। जालंधर से सांसद और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने लोकसभा सेक्रेटरी को शिकायत सौंपी है। दूसरी ओर, सदन से बाहर आकर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा- कांग्रेस जाति के नाम पर देश को तोड़ना चाहती है। वो साजिश कर रही है। आखिर जाति पूछने पर कांग्रेस क्यों भड़क रही है।

PM मोदी ने कार्यवाही से हटाए अंश पोस्ट किए: चन्नी
चन्नी ने पत्र में कहा है कि अनुराग ठाकुर द्वारा की गई "कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियों" को सदन की कार्यवाही से हटा दिया गया। हालांकि, यह चौंकाने वाला है कि इन हटाए गए बयानों को प्रधानमंत्री द्वारा पूरे भाषण वीडियो के साथ X पर पोस्ट किया गया है। इसके अलावा भाषण में हटाए गए अन्य आपत्तिजनक शब्दों को भी प्रक्रिया अनुसार ट्वीट किया गया।

राहुल-अखिलेश ने अनुराग ठाकुर को घेरा
बता दें कि नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को जाति जनगणना कराने का वादा दोहराया था। जिस पर बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा था कि जिन्हें जाति का पता नहीं वो जनगणना की बात करते हैं। इसके बाद कांग्रेस सांसद राहुल गाधी ने कहा कि मुझे सदन में गाली दी गई। मैं गालियां खाकर भी देश के दलित, आदिवासी और पिछड़ों के लिए कार्य करता रहूंगा। किसी से माफा की मांग भी नहीं करूंगा। सपा सांसद अखिलेश यादव ने लोकसभा में अनुराग ठाकुर को करारा जबाव देते हुए कहा था कि आपने एक सांसद से उसकी जाति कैसे पूछ ली।

दिग्विजय सिंह बोले- पीएम से ऐसी उम्मीद नहीं थी
लोकसभा में बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर की टिप्पणी पर कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा-" यह बदतमीजी है, उनसे यह उम्मीद नहीं थी और पीएम से भी यह उम्मीद नहीं थी कि वह उनका समर्थन करेंगे।"

यह बीजेपी के अहंकार को दर्शाता है: कांग्रेस सांसद
लोकसभा में बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर की टिप्पणी पर कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने कहा- ''यह बीजेपी के अहंकार को दर्शाता है। सब जानते हैं कि अनुराग ठाकुर हमेशा अलग तरीके से सोचते हैं। राहुल गांधी दलित, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के साथ खड़े हैं। वे हर उस व्यक्ति के लिए खड़े हैं जो पीड़ित है, आवाजहीन है। राहुल गांधी का जवाब बहुत सौम्य, वास्तविक और सभ्य था। उन्होंने कहा कि आप सदन में किसी भी तरह से अपमान कर सकते हैं लेकिन मैं सामाजिक न्याय के लिए खड़ा रहूंगा और हम सामाजिक न्याय और जाति जनगणना के लिए काम करेंगे। मैंने संसद में स्थगन प्रस्ताव नोटिस पेश किया है क्योंकि जनगणना में देरी हुई।"

अखिलेश यादव बोले- चांद पर जाने वाले जाति पूछ रहे हैं?
अनुराग ठाकुर के बयान पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा- "एक बार मैं एक मंदिर में गया, कुछ लोग नहीं चाहते थे कि मैं हवन और पूजा करूं...मैं वो दिन कभी नहीं भूलूंगा, जब सीएम आवास को गंगाजल से साफ किया गया। अब आप चांद पर जाना चाहते हैं, डिजिटल इंडिया की बातें हो रही हैं। क्या बीजेपी किसी कांग्रेस नेता या किसी अन्य व्यक्ति की जाति पूछ सकती है?''

पीएम मोदी ने अनुराग का भाषण रीट्वीट किया, ये दुखद
बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर के जाति वाले बयान पर डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा- "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक वरिष्ठ नेता, जो मंत्री भी रह चुके हैं, सोचते हैं कि जाति किसी भी इंसान के लिए महत्वपूर्ण है, नेता प्रतिपक्ष की तो बात ही छोड़ दीजिए। यह उदाहरण है जो वे इस देश के युवाओं के लिए स्थापित करने जा रहे हैं। मुझे इस देश के युवाओं के भविष्य की चिंता है। यह और भी दुखद है कि प्रधानमंत्री ने उस भाषण को रीट्वीट किया और कहा कि सभी को वह भाषण सुनना चाहिए क्या वे देश को यही बताने की कोशिश कर रहे हैं कि जाति महत्वपूर्ण है?"

5379487