CBI FIR in Paper Leak: CBI ने NEET UG पेपर लीक मामले में गुजरात और बिहार से एक-एक तथा राजस्थान से तीन FIR दर्ज की हैं। इस जांच में अब तक 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सबसे ज्यादा 13 लोग बिहार से गिरफ्तार किए गए हैं। वहीं झारखंड से 5, गुजरात से 5 और महाराष्ट्र से 2 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। महाराष्ट्र के नांदेड़ ATS ने लातूर के दो शिक्षकों समेत चार लोगों के खिलाफ  FIR दर्ज की है। इन सभी आरोपियों पर  पब्लिक एग्जाम एक्ट 2024 के तहत मामला दर्ज किया  गया है। 

पेपर लीक में टेरर फंडिंग का एंगल
महाराष्ट्र में नांदेड़ ATS ने लातूर से दो टीचरों, संजय तुकाराम जाधव और जलील खान उमर खान पठान, को गिरफ्तार किया। इसके अलावा, नांदेड़ के इरन्ना मशनाजी कोंगलवाव और दिल्ली के गंगाधर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। ATS को शक है कि NEET पेपर लीक से होने वाली कमाई से आतंकियों को फंडिंग की जानी थी।

CBI की टीमें बिहार और गुजरात पहुंचीं
मामले की जांच केंद्र सरकार ने CBI को सौंपी है। CBI की टीमें 24 जून को बिहार और गुजरात पहुंचीं। बिहार EOU ने अपनी जांच रिपोर्ट CBI को सौंप दी है। पटना में पेपर लीक के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया की गिरफ्तारी के लिए EOU की 6 टीमें छापेमारी कर रही हैं।

ममता बनर्जी ने PM मोदी को चिट्ठी लिखी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर NEET की सेंट्रलाइज्ड परीक्षा प्रणाली को समाप्त करने की मांग की है। उन्होंने सुझाव दिया कि राज्य और केंद्र अलग-अलग परीक्षाएं आयोजित करें, ताकि छात्रों को इस तरह की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

NSUI का जंतर-मंतर पर प्रदर्शन
NEET परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर NSUI के सदस्यों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की मांग की और संसद की ओर मार्च करने की कोशिश की। पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए बैरिकेड लगाए थे।

सुप्रीम कोर्ट में ED को जांच सौंपने की मांग पर सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट में NEET UG मामले की जांच ED को सौंपने की मांग पर सुनवाई हुई, लेकिन कोई आदेश नहीं दिया गया। जस्टिस एएस ओका और जस्टिस राजेश बिंदल की वेकेशन बेंच ने मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को निर्धारित की। सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका आर्टिकल 32 के तहत दायर की गई है। याचिका में NEET UG परीक्षा में OMR शीट से छेड़छाड़ की जांच CBI और ED को सौंपने की मांग की गई थी। इस मामले को भी 8 जुलाई को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया।

बिहार-झारखंड के 100 स्टूडेंट्स को लीक हुआ था पेपर
बिहार EOU ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 5 मई को सेंटर पहुंचने से पहले ही बिहार-झारखंड के 100 अभ्यर्थियों को NEET-UG का पेपर मिल गया था। एक व्यक्ति के वॉट्सएप पर पेपर प्रश्न पत्र उत्तर के साथ PDF फाइल में पहुंचा था। बिहार ईओयू की रिपोर्ट के मुताबिक, शिक्षा माफिया ने झारखंड के एक सेंटर पर प्रश्न पत्र पहुंचाने के दौरान बीच रास्ते में ट्रंक तोड़ कर पेपर निकाला था। इस ट्रंक को अब FSL जांच के लिए भेज दिया गया है। 

NTA में सुधार के लिए बनी 7 सदस्यीय कमेटी
शिक्षा मंत्रालय ने NTA की परीक्षाओं में गड़बड़‍ियां रोकने और पारदर्शिता लाने के लिए 7 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। ISRO के पूर्व चेयरमैन के. राधाकृष्णन इसके प्रमुख हैं। यह कमेटी 2 महीने में अपनी रिपोर्ट शिक्षा मंत्रालय को सौंपेगी। कमेटी ने सोमवार को अपनी पहली बैठक की। इस बैठक में NEET UG की परीक्षा दोबारा कराने और इसकी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के मुद्दे पर चर्चा हुई। 

750 ने स्टूडेंट्स ने रीएग्जाम में शामिल नहीं हुए
NEET परीक्षा में गड़बड़ियों के कारण 1563 कैंडिडेट्स के लिए 23 जून को रीएग्जाम हुआ। हालांकि 750 कैंडिडेट्स पेपर लिखने नहीं पहुंचे। चंडीगढ़ में केवल दो कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया था, लेकिन वे भी नहीं पहुंचे। इस बीच NTA की वेबसाइट हैक होने की खबरें भी सामने आई। हालांकि, अधिकारियों ने इसे महज एक अफवाह करार दिया। 

NEET PG परीक्षा स्थगित
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 23 जून को होने वाली NEET PG परीक्षा स्थगित कर दी है। परीक्षा की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह फैसला प्रतियोगी परीक्षाओं में हालिया गड़बड़ियों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। बता दें कि NEET परीक्षा में 1563 कैंडिडेट्स को दिए गए ग्रेस मार्क्स के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गई थीं। NTA की कमेटी ने सुझाव दिया है कि ग्रेस मार्क्स वाले कैंडिडेट्स का स्कोरकार्ड निरस्त कर उनके लिए दोबारा परीक्षा कराई जाए।