CBI Searches Over 30 Locations: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने गुरुवार को 30 स्थानों पर छापेमारी की है। इसमें जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक का घर समेत अन्य ठिकाने शामिल हैं। सीबीआई ने यह छापेमारी केंद्र शासित प्रदेश में चिनाब नदी पर बने एक जल विद्युत परियोजना का ठेका देने में कथित भ्रष्टाचार की जांच के सिलसिले में की है। 

अधिकारियों ने कहा कि यह मामला किरू हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट (HEP) के 2,200 करोड़ रुपये के सिविल कार्यों को आवंटित करने में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित है। सीबीआई ने पिछले महीने भी इस केस में दिल्ली और जम्मू कश्मीर में करीब 8 जगहों पर छापा मारा था। इस दौरान 21 लाख रुपए की नकदी के अलावा डिजिटल उपकरण, कंप्यूटर, संपत्ति दस्तावेज सीबीआई ने बरामद किए थे। 

सत्यपाल ने 300 करोड़ रिश्वत की पेशकश का किया था दावा
सत्यपाल मलिक 23 अगस्त, 2018 से 30 अक्टूबर, 2019 के बीच जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। उन्होंने दावा किया था कि उन्हें गवर्नर रहते हुए 624-मेगावाट से संबंधित दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए 300 करोड़ की रिश्वत की पेशकश की गई थी। किरू परियोजना, किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर एक रन-ऑफ-रिवर योजना है।

इन अफसरों पर दर्ज हुआ था मामला
सीबीआई ने चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष नवीन कुमार चौधरी के खिलाफ केस दर्ज किया था। चौधरी 1994 बैच के जम्मू कश्मीर कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। उनके अलावा पूर्व अधिकारियों एमएस बाबू, एमके मित्तल, अरुण कुमार मिश्रा और पटेल इंजीनियरिंग लिमिटेड के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया था।