Kolkata Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी को लेकर सीबीआई मिशन मोड में जांच को आगे बढ़ा रही है। कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के बाद केंद्रीय जांच एजेंसी ने मंगलवार को जिम्मा संभाला और पीड़िता के परिवार से मुलाकात करने के साथ अलग-अलग 15 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की जा चुकी है। आज शुक्रवार (16 अगस्त) को सीबीआई ने मृतका के साथी 4 डॉक्टरों को पूछताछ के लिए बुलाया है, जिन्होंने वारदात से कुछ घंटे पहले उसके साथ खाना खाया था। इसके बाद 9 अगस्त की सुबह लेडी डॉक्टर का खून से सनी बॉडी सेमिनार हॉल में मिली थी। सूत्रों ने बताया कि आज तत्कालीन प्रिंसिपल डॉ. संजीव घोष से भी पूछताछ संभव है। 

जानिए, कोलकाता रेप-मर्डर केस से जुड़े 10 बडे अपडेट्स... 

1) CBI की कार्रवाई
कोलकाता में आरजी कर अस्पताल में हुई रेप और मर्डर की घटना के मामले में CBI ने 4 डॉक्टरों और अस्पताल के कर्मचारियों को पूछताछ के लिए समन किया है। इस मामले की जांच के लिए पुलिस के फोरेंसिक विशेषज्ञ भी अस्पताल पहुंचे थे।

2) कॉलेज प्रिंसिपल की प्रतिक्रिया 
मेडिकल कॉलेज की नई प्रिंसिपल सुहृता पाल ने उस समय अपना आपा खो दिया, जब विरोध कर रहे डॉक्टरों ने आधी रात के हमले पर कार्रवाई करने का दबाव बनाया। उन्होंने कहा, "अगर आप मुझे एक घंटे के लिए भरोसा नहीं कर सकते तो मुझे भी घर भेज दो। मुझे एक घंटे का समय चाहिए कुछ आधिकारिक काम के लिए। आपको मुझ पर विश्वास करना होगा।"

3) विरोध प्रदर्शन के दौरान बवाल
यह बवाल उस समय हुआ जब पिछले हफ्ते मेडिकल एंड हॉस्पिटल के परिसर में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए बर्बर दुष्कर्म और हत्या के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा था। कोलकाता और देश के अन्य हिस्सों में महिलाओं ने बुधवार को "वुमन, रिक्लेम द नाइट" अभियान की शुरुआत की है। 

4) तोड़फोड़ और हिंसा
कोलकाता में बुधवार रात को प्रदर्शन के दौरान अस्पताल परिसर में कुछ लोग घुस गए और तोड़फोड़ की। वाहनों पर हमला किया गया, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया और पुलिस को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। कोलकाता पुलिस ने बताया कि 15 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

5) तोड़फोड़ करती भीड़ की तस्वीरें 
पुलिस ने आज सुबह उन लोगों की तस्वीरें जारी कीं जिन्हें अस्पताल में तोड़फोड़ के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की गईं और संदिग्ध दंगाइयों के चेहरे घेरकर दिखाए गए। 9 लोगों की गिरफ्तारी की घोषणा कुछ घंटे बाद की गई।

6) प्रदर्शनकारी डॉक्टर का बयान
गिरफ्तार किए गए 9 लोगों की पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन आरजी कर मेडिकल कॉलेज के बाहर प्रदर्शन करने वाले डॉक्टर, अनुभव मंडल ने कहा कि वह भी उन तस्वीरों में शामिल हैं जिन्हें कोलकाता पुलिस ने प्रसारित किया है। उन्होंने कहा, "हमारा विरोध जारी रहेगा और और बड़ा होगा। जो लोग सोचते हैं कि वे हमें डराकर शांत कर सकते हैं, वे सफल नहीं होंगे।"

7) झूठी अफवाहें
सोशल मीडिया पर यह दावा किया गया कि जिस सेमिनार हॉल में 31 वर्षीय ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर हुआ था, उसे भी भीड़ ने बर्बाद कर दिया था। हालांकि, कोलकाता पुलिस ने इस तरह की किसी भी घटना से इनकार किया और लोगों को अफवाहें फैलाने के खिलाफ चेतावनी दी।

8) बंगाल के राज्यपाल का दौरा 
बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने गुरुवार को अस्पताल का दौरा किया और डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों को आश्वासन दिया कि वह उनके साथ खड़े हैं। डॉक्टरों और छात्रों ने उन्हें बताया कि हत्या और हिंसा के बाद वे असुरक्षित, "आतंकित और मानसिक रूप से परेशान" महसूस कर रहे हैं।

9) CBI की जांच का अपडेट 
केंद्रीय जांच एजेंसी ने मंगलवार को रेप और मर्डर केस की जांच का जिम्मा संभाला, उसने मृतक ट्रेनी डॉक्टर के परिवार से मुलाकात की। डॉक्टर का शव पिछले शुक्रवार को मिला था और पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया गया कि उसकी मौत सुबह 3 से 5 बजे के बीच हुई और उसे गला घोंटकर मारा गया।

10) गिरफ्तारी और हाईकोर्ट में बयान
इस मामले में कोलकाता पुलिस ने एक सिविक वॉलेंटियर संजय रॉय को गिरफ्तार किया है, जो अब CBI की हिरासत में है। ट्रेनी डॉक्टर के माता-पिता ने कलकत्ता हाईकोर्ट को बताया कि बेटी के प्राइवेट पार्ट के अंदर 150 मिलीग्राम सीमन पाया गया, जो इस बात की ओर इशारा करता है कि उसके साथ सामूहिक बलात्कार हुआ है।