23 Ferocious Dog Breeds Ban: पेट डॉग अटैक के हमलों की बढ़ती घटनाओं का केंद्र सरकार ने संज्ञान लिया है। सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पिटबुल टेरियर, अमेरिकन बुलडॉग, रॉटवीलर और मास्टिफ्स सहित क्रूर कुत्तों की 23 नस्लों की बिक्री और प्रजनन पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है।

सरकार के इस कदम से स्पष्ट हो गया है कि अब कुत्ते पालने के शौकीन अब इन प्रतिबंधित नस्ल के कुत्तों को अपने साथ नहीं रख पाएंगे। केंद्र ने यह भी कहा कि इन नस्लों के कुत्तों को आगे प्रजनन को रोकने के लिए उनकी नसबंदी की जानी चाहिए।

कई संगठनों ने प्रतिबंध लगाने की उठाई थी मांग
पशुपालन और डेयरी विभाग ने बताया कि बीते दिनों कई लोगों और पशु कल्याण संगठनों ने खूंखार नस्ल के कुत्तों पर प्रतिबंध लगाने के लिए मांग की थी। कहा था कि खूंखार नस्ल के कुत्तों को पालतू जानवर के रूख में रखने पर प्रतिबंध लगाया जाए। पैनल ने मिश्रित और क्रॉस नस्लों सहित कुत्तों की 23 नस्लों को क्रूर और मानव जीवन के लिए खतरनाक माना है।

23 Ferocious Dog Breeds Ban

इन नस्ल पर लगा प्रतिबंध 
पिटबुल टेरियर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्रासीलीरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोअरबोएल कांगल, मध्य एशियाई शेफर्ड डॉग और कोकेशियान शेफर्ड डॉग उन नस्लों में से हैं, जिन्हें केंद्र से प्रतिबंधित करने की मांग की गई थी।

अन्य नस्लों में दक्षिण रूसी शेफर्ड डॉग, टॉर्नजैक, सरप्लानिनैक, जापानी टोसा और अकिता, मास्टिफ, टेरियर्स, रोडेशियन रिजबैक, वुल्फ डॉग, कैनारियो, अकबाश डॉग, मॉस्को गार्ड डॉग, केन कोर्सो और बैंडोग शामिल हैं।

सरकार की तरफ से जारी पत्र में विशेषज्ञ पैनल की सिफारिशों का हवाला देते हुए कहा गया है कि क्रॉसब्रीड सहित कुत्तों की इन नस्लों को आयात, प्रजनन, पालतू कुत्तों के रूप में बेचने और अन्य उद्देश्यों के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा।