Champai Soren joining BJP: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल होने की अटकलें तेज हो गई हैं। रविवार को सोरेन ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) से अलग होने के संकेत दिए। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, 'मुझे  झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) में अपमानित किया गया है। मुख्यमंत्री के रूप में मैं बेहतर काम कर रहा था, फिर भी मुझे हटा दिया गया।'

नया अध्याय शुरू करने की तैयारी
चंपाई सोरेन ने अपने पोस्ट में लिखा, 'आज से मेरी जीवन का एक नया चैप्टर शुरू होने वाला है। मौजूदा समय में मुझे तीन विकल्प नजर हैं: पहला यह कि मैं राजनीति से संन्यास ले लूं; दूसरा यह कि मैं अपनी अलग पार्टी बना लूं; और तीसरा यह कि, अगर मुझे कोई साथी मिल जाता है तो उसके साथ आगे बढ़ूं।" हालांकि, सोरेन का अगला कदम क्या होगा और वह किस पार्टी में शामिल होंगे, इसको लेकर साफ तौर पर उन्होंने कुछ भी नहीं कहा है। 

हेमंत सोरेन का BJP पर आरोप
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने BJP पर आरोप लगाते हुए कहा, "यह लोग (BJP) गुजरात, असम, महाराष्ट्र से लोगों को लाते हैं और यहां के आदिवासियों, दलितों और पिछड़ों में जहर फैलाते हैं... यह लोग समाज की चिंता नहीं करते, बल्कि परिवारों और पार्टियों को तोड़ने का काम करते हैं। यह लोग लगातार विधायकों को तोड़ते रहते हैं। पैसा ऐसी चीज है कि नेताओं को इधर-उधर जाने में समय नहीं लगता।' 

मांझी ने किया चंपई सोरेन का स्वागत
केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने रविवार शाम X पर लिखा, "चंपई दा आप एक शेर थे, हैं और रहेंगे... NDA परिवार में आपका स्वागत है।" इससे चंपाई सोरेन के BJP में शामिल होने की अटकलें और तेज हो गई हैं। जीतन राम मांझी के इस पोस्ट के बाद इस बात के कयास लगाए जा रह हैं कि अगले एक से दो दिन में चंपई सोरेन बीजेपी का दामन थाम सकते हैं।

चंपई ने अपना सोशल मीडिया बायो बदला
शनिवार को चंपाई सोरेन ने अपने गांव जिलिंगोडा के घर से JMM का झंडा हटा दिया। इसके बाद रविवार को उन्होंने अपने X बायो से JMM नेता और मंत्री  भी हटा दिया। चंपई सोरेन रविवार को 6 विधायकों के साथ दिल्ली पहुंच गए। इसके बाद चंपई सोरेन के BJP में शामिल होने की अटकलें तेज हो गईं। 

दशरथ गगराई ने किया पाला बदलने का खंडन
खरसावां से JMM विधायक दशरथ गगराई के भी चंपाई सोरेन के साथ BJP में शामिल होने की चर्चा थी। लेकिन रविवार को गगराई ने इस खबर का खंडन किया। उन्होंने कहा, गगराई ने कहा कि हम भले ही आधी रोटी क्यों ना खानी पड़े, हम किसी भी कीमत पर गुरुजी का सम्मान कम नहीं होने देंगे। JMM इस झारखंड की मिट्टी से जुड़ी पार्टी है और मुझे इस बात पर गर्व है कि मैं ऐसी पार्टी का एक सिपाही हूं।'

बीजेपी नेताओं से चंपई ने की मुलाकात
सूत्रों के अनुसार, चंपाई सोरेन शनिवार शाम को रांची से कोलकाता पहुंचे। वहां उन्होंने होटल में BJP नेता सुवेंदु अधिकारी से मुलाकात की। इसके बाद रविवार को वे दिल्ली के लिए रवाना हो गए, जहां उनके BJP के शीर्ष नेताओं से मिलने की अटकलें हैं। शुक्रवार को जब चंपई सोरेन से BJP में शामिल होने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, "आप लोग ऐसा सवाल पूछ रहे हैं, क्या कहूं, हम आपके सामने हैं।"

चंपई का जाना JMM के लिए होगा बड़ा झटका
अगर चंपाई सोरेन BJP में शामिल होते हैं, तो यह JMM के लिए एक बड़ा झटका होगा। सोरेन का BJP में शामिल होना झारखंड की राजनीति में बड़ा बदलाव ला सकता है। चंपई के साथ-साथ लुबिन हेम्ब्रम और समीर मोहंती के भी BJP में शामिल होने की चर्चा है। इन अटकलों को लेकर जेएमएम खेमे में भी हलचल तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि जेएमएम नेताओं ने चंपई सोरेन से बातचीत करने की भी कोशिश की लेकिन उनसे संपर्क साधने में नाकाम रहे।