Logo
Train Derailment: ट्रेन हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य के लिए रेस्क्यू टीम घटनास्थल पर भेजी गई। कई यात्री अपने सामान के साथ ट्रैक के किनारे खड़े नजर आए।

Train Derailment: उत्तर प्रदेश के गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के करीब 21 डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसा गुरुवार दोपहर 2.37 बजे हुआ, जिसमें 4 मुसाफिरों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा घायल हुए। हादसा उत्तर प्रदेश के गोंडा और झिलाही के बीच स्थित पिकौरा में हुआ। इसके बाद रेलवे ने राहत और बचाव के लिए टीम को घटनास्थल पर रवाना किया। हादसे वाली जगह से आई तस्वीरों में दर्जनों यात्री ट्रैक के किनारे असहाय खड़े नजर आए। वीडियो में दिख रहा है कि लोग पटरी से उतरे कोचों से अपना सामान निकाल रहे हैं। वहीं, कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से रेल हादसों को लेकर इस्तीफा मांगा।

रेस्क्यू के लिए मेडिकल वैन मौके पर पहुंची
बताया जा रहा है कि ट्रेन संख्या 15904 चंडीगढ़ से असम के डिब्रूगढ़ जा रही थी। झूलाही रेलवे स्टेशन से कुछ किलोमीटर पहले 23 में से 21 डिब्ब बेपटरी हो गए। इनमें कई एसी कोच भी शामिल हैं। रेलवे अधिकारी और बचाव दल दुर्घटना स्थल पर पहुंच चुके हैं। गोरखपुर और गोंडा से अतिरिक्त बचाव दल भी भेजे गए। उत्तर पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह ने बताया कि रेलवे की मेडिकल वैन मौके पर पहुंच गई है और बचाव कार्य जारी है।

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
उत्तर पूर्व रेलवे ने हादसे के बाद कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए, ताकि पीड़ितों और उनके परिवारों की मदद की जा सके। ये हेल्पलाइन नंबर तिनसुकिया, फुरकतिंग, मरियानी, सिमलगुरी, डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी स्टेशन के लिए जारी किए गए। इस रूट की अन्य ट्रेनों को रद्द या डायवर्ट कर दिया गया है, जिनमें कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस और गुवाहाटी-श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा एक्सप्रेस शामिल हैं।

  • वाणिज्यिक नियंत्रण: 9957555984
  • फुर्केटिंग (एफकेजी): 9957555966
  • मारियानी (एमएक्सएन): 6001882410
  • सिमलगुड़ी (एसएलजीआर): 8789543798
  • तिनसुकिया (एनटीएसके): 9957555959
  • डिब्रूगढ़ (DBRG): 9957555960
  • लखनऊ: 8957409292
  • गोंडा: 8957400965

सीएम योगी और हिमंता ने X पोस्ट में दी जानकारी

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे घायलों का उचित इलाज सुनिश्चित करें और राहत कार्यों में तेजी लाएं। मुख्यमंत्री कार्यालय ने X पोस्ट के जरिए यह डिटेल शेयर की है। मुख्यमंत्री ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।
  • असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा भी हालात पर नजर बनाए हुए हैं। उनके कार्यालय ने X पोस्ट में कहा, "मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा को उत्तर प्रदेश में डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की जानकारी दी गई है। मुख्यमंत्री स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और असम सरकार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है।"

मृतकों के लिए 10 लाख मुआवजे का ऐलान 
रेल मंत्रालय ने हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं और मृतकों के परिवारों को 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायलों को 2.5 लाख रुपए और मामूली घायलों को 50,000 रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है। रेलवे मेडिकल वैन साइट पर पहुंची और जरूरत मंदों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई गई।

कांग्रेस ने मांगा पीएम मोदी और रेलमंत्री का इस्तीफा
रेल हादसे को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से गोंडा और उससे पहले हुए अन्य हादसों की जिम्मेदारी लेने और इस्तीफे की मांग की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- "प्रधानमंत्री और उनके रेल मंत्री, जो स्वयं की प्रचार-प्रसार का कोई मौका नहीं छोड़ते, को भारतीय रेलवे में हो रही बड़ी चूकों की सीधी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। हमारे गहरे संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं और घायलों के लिए दुआ करते हैं। महीनेभर पहले सीलदह-अगरतला कांचनजंगा एक्सप्रेस के साथ मालगाड़ी की टक्कर में 11 लोगों की जान चली गई थी।"

5379487