Logo
चंडीगढ़ नगर निगम के नवनिर्वाचित गठबंधन के मेयर कुलदीप कुमार की अध्यक्षता में आज सोमवार को सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव हुआ। इस चुनाव में बीजेपी ने इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी को झटका दे दिया है।

Senior Deputy Mayor and Deputy Mayor Election: चंडीगढ़ नगर निगम के सीनियर डिप्टी मेयर चुनाव की प्रकिया संपन्न हो गई है। इस चुनाव में इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका लगा है। दरअसल बीजेपी के संधू को सीनियर डिप्टी मेयर के लिए 19 वोट मिले हैं। वहीं AAP-कांग्रेस कैंडिडेट को 16 वोट मिले। ऐसे में सीनियर डिप्टी मेयर का चुनाव भाजपा के कुलजीत संधू ने जीत लिया है।

वहीं, डिप्टी मेयर का चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार राजिंदर शर्मा 19 वोट मिले, जबकि कांग्रेस और आप गठबंधऩ को 17 वोट मिले। ऐसे में बीजेपी प्रत्याशी राजिंदर शर्मा ने जीत दर्ज की है।

रिटर्निंग ऑफिस कुलदीप कुमार की अध्यक्षता में हुआ चुनाव

बता दें कि नगर निगम के नवनिर्वाचित मेयर कुलदीप कुमार की अध्यक्षता में यह चुनाव हुआ। कुलदीप कुमार रिटर्निंग ऑफिसर हैं, इसलिए यह चुनाव महत्वपूर्ण माना जा रहा था। मेयर चुनाव के लिए लगाई गई सभी शर्ते लागू की गई थी। सदन में डीसी विनय प्रताप सिंह भी मौजूद रहे। बीजेपी सांसद किरण खेर ने पहला वोट डाला था।

बीजेपी के बहुमत 

बता दें कि सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए आप-कांग्रेस गठबंधन के गुरप्रीत सिंह गाबी का मुकाबला भाजपा ने वार्ड नंबर 14 से पार्षद कुलजीत सिंह संधू से था , जबकि डिप्टी मेयर के पद पर गठबंधन की निर्मला देवी का मुकाबला भाजपा के पार्षद राजेंद्र शर्मा बीच टक्कर थी। इस चुनाव में भाजपा के पास बहुमत था। आम आदमी पार्टी के तीन पार्षदों के भाजपा में जाने की वजह से सांसद किरण खेर को मिलाकर भाजपा के पास 18 वोट थे। पिछली बार अकाली दल के पार्षद हरदीप सिंह ने भी भाजपा को ही वोट दिया था। 

बीजेपी को क्रॉस वोटिंग का डर

उधर, आम आदमी पार्टी के 10 और कांग्रेस के सात पार्षदों को मिलकर गठबंधन के पास सिर्फ 17 वोट थे। हालांकि, भाजपा को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा था। लेकिन इस बार ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला। दरअसल भाजपा ने सावधानी के लिए अपने सभी पार्षदों को पंचकूला में ठहरा रखा था। जिससे विपक्ष का कोई नेता किसी भी पार्षद से संपर्क न कर सके। हालांकि, बीजेपी इस मकसद में कामयाब भी होती दिख रही है।

बता दें कि इससे पहले यह चुनाव 27 फरवरी को तय हुए थे, लेकिन मेयर कुलदीप कुमार और आप-कांग्रेस का कोई पार्षद सदन नहीं पहुंचा, जिसकी वजह से चुनाव चार मार्च के लिए तय हुआ था।

30 जनवरी को हुआ था मेयर का चुनाव

जाहिर है कि 30 जनवरी को हुए चुनाव में मेयर के पद पर मतदान के बाद धांधली के आरोप लगाते हुए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने हंगामा करते हुए वॉकआउट कर दिया था और सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के पद पर वोट ही नहीं डाले थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब दोनों पदों पर नए सिरे से चुनाव हुए।

किरण खेर ने जताई खुशी

चंडीगढ़ डिप्टी सीनियर मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव को लेकर भाजपा सांसद किरण खेर ने कहा मैं आज खुश हूं कि हम आज जीते हैं। आज भी एक वोट अमान्य हुआ तो किसी ने खिलाफ में वोटिंग की होगी। सभी भाजपा के पक्ष में हैं और देश में अब सबका रूख भाजपा की ओर है, कांग्रेस के कई बड़े नेता अब भाजपा में हैं, हिमाचल प्रदेश में अभिषेक मनु सिंघवी हार गए वह भी सबने देखा। भाजपा काम करती है, प्रधानमंत्री लोगों के लिए काम करते हैं और यही कारण है कि सभी भाजपा को पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें:- बैलेट पेपर पर क्रॉस लगाया', चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर रिटर्निंग ऑफिसर का SC में कबूलानामा, चलेगा मुकदमा

5379487