NITI Aayog Meeting: नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में निति आयोग की 9वीं बैठक आयोजित हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस बैठक में शामिल हुए। उन्होंने उत्तर प्रदेश की उपलब्धियों को विस्तार से बताया। कहा कि पिछले सात साल में राज्य की प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर, समृद्ध और तकनीकी रूप से उन्नत भारत के दृष्टिकोण को साकार करने का हमारा मिशन है। यूपी अब भारत के ग्रोथ इंजन के रूप में तेजी से उभर रहा है।

राज्य की अर्थव्यवस्था को 10 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य 
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि मजबूत कानून व्यवस्था, कारोबार में सुगमता, निवेश मित्र नीतियों और सुशासन के कारण यूपी आज निवेश के लिए एक आदर्श स्थल बन चुका है। उन्होंने यूपी की चरणबद्ध उपलब्धियों की चर्चा की, जिनमें MSME, महिला सुरक्षा, बुनियादी ढांचा विकास, पीएम गति शक्ति, स्वास्थ्य और पोषण शामिल हैं। योगी आदित्यनाथ ने बताया कि राज्य की अर्थव्यवस्था को 10 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सभी विभागों को 10 क्षेत्रों में विभाजित करके योजनाबद्ध प्रयास किए जा रहे हैं।

यूपी फ्रंट रनर श्रेणी में शामिल
मुख्यमंत्री ने बताया कि SDG इंडिया इंडेक्स 2023-24 की रिपोर्ट के अनुसार, यूपी फ्रंट रनर श्रेणी में शामिल हो गया है। राज्य की 351 श्रेष्ठतम प्रथाएं निति आयोग के 'निति फॉर स्टेट्स पोर्टल' पर अपलोड की गई हैं। ये प्रथाएं विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक हैं। योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जनवरी 2025 में प्रयागराज महाकुंभ के लिए आमंत्रित किया और कहा कि यह पवित्र अवसर 12 वर्षों के बाद आता है। राज्य सरकार महाकुंभ-2025 को स्वच्छ, सुरक्षित और सुव्यवस्थित रूप से आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कानून व्यवस्था में हुआ सुधार
योगी आदित्यनाथ ने बताया कि यूपी में अब  कानून का राज है। देश और विदेश में राज्य के प्रति धारणा को बदल दिया है। अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति अपनाई गई है। महिलाओं के खिलाफ अपराधों में शामिल अपराधियों को सजा दिलाने में उत्तर प्रदेश देश में पहले स्थान पर है। वर्तमान में राज्य में कोई भी संगठित अपराधी जेल के बाहर नहीं है। राज्य सरकार पुलिस बल का लगातार आधुनिकीकरण कर रही है। साइबर अपराधों पर नियंत्रण के लिए हर जिले में साइबर अपराध पुलिस स्टेशन स्थापित किए गए हैं।

यूपी की अर्थव्यवस्था और सामाजिक योजनाएं
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में 56 लाख से अधिक गरीब बेघर परिवारों को स्थायी मकान उपलब्ध कराए गए हैं। स्वच्छ भारत मिशन, मिशन शक्ति, स्कूल चलो अभियान, ऑपरेशन कायाकल्प, वृहत वृक्षारोपण जन अभियान, मातृभूमि योजना आदि योजनाएं लागू की जा रही हैं। आकांक्षात्मक विकास खंड योजना और आकांक्षात्मक नगर निकाय योजना भी लागू की गई है। विकास खंडों में 'मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम' में चयनित युवा सीएम फेलो के रूप में कार्य कर रहे हैं। सीएम योगी ने बताया कि राष्ट्रीय GDP में 9.2 प्रतिशत योगदान के साथ उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है। पिछले सात वर्षों में प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने में सफलता प्राप्त हुई है।