Commercial gas cylinder uncostly: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग के दिन पेट्रोलियम कंपनियों ने कामर्शियल गैस सिलेंडर 69.50 रुपए सस्ता कर दिया। हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें यथावत हैं। इसके अलावा 1 जून से बैंक, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड से जुड़े कुछ अहम बदलाव किए गए हैं। जिसका असर हर आदमी की आय में पड़ने वाला है। आइए जानते हैं 1 जून से कौन-कौन से नियम बदलने वाले हैं?

एलपीजी सिलेंडर: कामर्शियल सिलेंडर सस्ता 
रसोई गैस सहित अन्य पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें हर माह नए सिरे से तय होी है। मई में, पेट्रोलियम कंपनियों ने वाणिज्यिक (कमर्शियल) सिलेंडरों की कीमतों में कटौती की थी। 1 जून को 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में फिर कटौती की गई है। दिल्ली में यह 1676.00 रुपए में उपलब्ध है। इससे पहले तक कीमत 1745.50 रुपए थी। यानी 69.50 रुपए की कमी की गई है। हालांकि, 14 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आम उपभोक्ताओं 803 रुपए और उज्ज्वला के लाभार्थियों को यह सिलेंडर 603 रुपए में मिलता रहेगा। 

ड्राइविंग लाइसेंस: आरटीओ के चक्कर लगाने से निजात
परिवहन नियम के नए नियमों के मुताबिक, अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ में ही टेस्ट देना अनिवार्य नहीं है। सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थानों में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं। यानी अब ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट देने आरटीओ जाना अनिवार्य नहीं है। यह नियम 1 जून से पूरे देश में लागू हो रहे हैं। 

ट्रैफिक नियम: 25 हजार तक जुर्माना 
ट्रैफिक नियम पहले की अपेक्षा सख्त किए गए हैं। 18 साल से कम उम्र यानी नाबालिग उम्र में ट्रैफिक नियम का उल्लंघन किया तो 25 हजार रुपए तक जुर्माना व लाइसेंस रद्द हो सकता है। फिर 25 साल तक नया लाइसेंस नहीं मिलेगा। तेज़ गति से गाड़ी चलाने वाले पर 1000 से 2000 रुपए, बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपए, हेलमेट न पहनने पर 100 रुपए और सीट बेल्ट न बांधने पर 100 रुपए का जुर्माना हो सकता है। 

आधार कार्ड: 14 जून तक मुफ्त में करा लें अपडेट 
आपने 10 साल से आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो 14 जून तक फ्री में कर लें। 14 जून 2024 तक यह प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त है। 14 के बाद इसके लिए शुल्क चुकानी पड़ सकती है। आधार कार्ड को घर बैठे या आधार सेंटर में अपडेट करवा सकते हैं। आधार सेंटर में आपको 50 रुपए शुल्क देनी पड़ेगी, लेकिन यूआईडीएआई पोर्टल पर खुद से आधार कार्ड अपडेट करते हैं तो कोई शुल्क नहीं लगेगी।