Congress Allegation on SEBI Chief: कांग्रेस के मीडिया और प्रचार विभाग के अध्यक्ष पवन खेड़ा ने सोमवार,2 सितंबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सेबी चीफ (SEBI Chief) पर बड़ा आरोप लगाया है। खेड़ा ने दावा किया कि सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच एक साथ तीन जगहों से सैलरी ले रही थीं। पवन खेड़ा ने यह आरोप सेबी, आईसीआईसीआई बैंक, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल उठाते हुए लगाया है। खेड़ा ने कहा कि सेबी जैसी महत्वपूर्ण संस्था के प्रमुख का चयन करने का क्या मापदंड है, यह जानना जरूरी है।  

आईसीआईसीआई बैंक से हो रही थी करोड़ों की कमाई
पवन खेड़ा ने खुलासा किया कि माधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) 2 मार्च 2022 को सेबी की चेयरपर्सन बनीं, लेकिन इससे पहले भी वे कई जगहों से सैलरी लेती रहीं। खेड़ा ने आरोप लगाया कि 2017 से 2024 के बीच, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) से बुच को नियमित तौर पर करोड़ों की आय हो रही थी। माधबी बुच एक साथ तीन जगहों से सैलरी ली जा रही थी। यह साफ तौर पर सेबी के नियमों (SEBI Regulations) का उल्लंघन है।
ये भी पढें: Hindenburg Research: राहुल गांधी बोले- शेयर बाजार में रिस्क, क्योंकि सेबी समझौता कर चुकी; माधबी बुच ने इस्तीफा क्यों नहीं दिया?

कांग्रेस ने पीएम मोदी से मांगे सवालों के जवाब
कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि माधबी पुरी बुच ने आईसीआईसीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक प्रोविडेंशियल, और सेबी से एक साथ सैलरी ली। पवन खेड़ा ने सवाल उठाया कि जब सेबी प्रमुख का चयन होता है, तो क्या सरकार इन तथ्यों को अनदेखा कर देती है? उन्होंने पीएम मोदी से सवाल किया कि क्या वे जानते हैं कि सेबी की चेयरपर्सन आईसीआईसीआई के कई मामलों में फैसले ले रही थीं?
ये भी पढें:Hindenburg Research: SEBI चेयरपर्सन माधबी बुच पर आरोपों को लेकर विपक्ष हमलावर, कांग्रेस ने संसद स्थगित करने पर उठाए सवाल

कांग्रेस ने की पूरे मामले की जांच कराने की मांग
पवन खेड़ा ने सेबी प्रमुख की नियुक्ति पर सवाल उठाते हुए कहा कि क्या सरकार ने इन तथ्यों की जांच की थी? अगर नहीं, तो यह सरकार की कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल खड़ा करता है। उन्होंने पीएम मोदी से पूछा कि क्या वे जानते थे कि माधबी पुरी बुच एक प्रोफिट के पद पर बैठी थीं और आईसीआईसीआई से सैलरी ले रही थीं। कांग्रेस ने मांग की है कि इस मामले की पूरी जांच की जाए और जिम्मेदार अधिकारियों से जवाब तलब किया जाए। 
ये भी पढें: ED दफ्तर घेरने निकले कांग्रेसी : पुलिस के साथ जमकर हुई झूमाझटकी, पूर्व सीएम और पीसीसी चीफ बैरिकेड पर चढ़े 

पहले ही दी थी बड़ा खुलासा करने की जानकारी
 सोमवार की सुबह पवन खेड़ा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए कहा था कि वह सुबह 10 बजे बड़ा खुलासा करेंगे। इस पोस्ट के बाद से मीडिया और राजनीतिक गलियारों में हड़कंप मच गया था। खेड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में सभी तथ्यों को सामने रखसते सेबी प्रमुख पर लगाए गए आरोपों को विस्तार से बताया। सरकार की ओर से अब तक इन आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।