Cotton candy Banned by Government: हर किसी ने अपने बचपन में मुलायम और गुलाबी सी दिखने वाली एक स्वीट डिश जरूर चखी होगी। अक्सर मेले, शादियों, गांव-कस्बे और शहरों की गलियों में इसे बेचने वाले मिल ही जाते हैं। बच्चे अपने माता-पिता या रिश्तेदारों से इसे दिलाने की जिद करते हैं और करें भी क्यों ना, इसका स्वाद ही इतना जबरदस्त होता है। हम बात कर रहे हैं कॉटन कैंडी की, आमतौर पर लोग इसे 'बुढ़िया के बाल' के नाम से भी जानते हैं। 

यहां कॉटन कैंडी का जिक्र इसलिए हो रहा है, क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में अधिकारियों को जांच के दौरान इसमें हानिकारक (टॉक्सिक) केमिकल मिला है। इसके बाद पुड्डुचेरी प्रशासन ने कॉटन कैंडी की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की फैसला लिया है। जानिए क्यों सरकार ने इसे बैन किया और एडवायजरी जारी की।

राज्यपाल ने कॉटन कैंडी बैन करने की दी जानकारी

  • पुडुचेरी की उप-राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन ने पिछले दिनों अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक वीडियो जारी करते हुए कॉटन कैंडी पर बैन लगाने की जानकारी दी। इसमें उन्होंने जनता से अपील की है कि अपने बच्चों के लिए कॉटन कैंडी खरीदने से बचें, क्योंकि इसमें पाया गया हानिकारक केमिकल स्वास्थ्य के लिए घातक है। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को कॉटन कैंडी की जांच में Rhodamine-B की मात्रा मिली है, जो एक जहरीला पदार्थ है।
  • उप-राज्यपाल ने लोगों को एक और सलाह दी है। जिसके मुताबिक, बच्चों को ऐसे फूड आइटम्स खरीदने के परहेज किया जाए, जिनमें कलर के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। तमिलसाई सुंदरराजन ने एजवाइजरी जारी करते हुए वीडियो पोस्ट किया है। हालांकि, इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिन दुकानदारों के पास खाद्य सुरक्षा विभाग का क्लियरेंस सर्टिफिकेट है। वह कॉटन कैंडी बेच सकते हैं। 

Rhodamine B से हो सकता है कैंसर, लिवर के लिए भी घातक 
बता दें कि प्रशासन के निर्देश पर फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की एक टीम ने पुडुचेरी के अलग-अलग इलाके से कॉटन कैंडी के सैंपल लिए और लैब में इनकी जांच कराई। अब जहरीला पदार्थ मिलने पर कुछ दुकानों की सील किया गया है। दूसरी ओर, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH.gov) के मुताबिक, Rhodamine B जिसे आमतौर पर RhB के नाम से भी जाना जाता है। यह एक केमिकल कंपाउंड है। जिसे डाई के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। खाद्य पदार्थों के साथ शरीर में प्रवेश करने के बाद यह कोशिकाओं और टिश्यूज पर वितरीत प्रभाव डालता है। लंबे समय तक RhB मिला फूड खाने से कैंसर का मरीज या लिवर खराब कर सकता है। बहुत अधिक मात्रा में इसकी मौजूदगी जहर खाने जैसी स्थिति पैदा कर सकती है।

क्या है बुढ़िया के बाल (Cotton candy)
कॉटन कैंडी को "फेयरी फ्लॉस" और गांवों में बुढ़िया के बाल भी कहा जाता है। यह कोई पारंपरिक भारतीय मिठाई या नाश्ता नहीं है। कॉटन कैंडी एक तरह की स्पन शुगर है, जो कई देशों में लोकप्रिय है। इसे चीनी की चासनी से बनाया जाता है, फिर इसे छोटे छिद्रों के जरिए घुमाया जाता है। जहां यह हवा के बीच में जम जाता है और एक छड़ी या शंकु पर जमा हो जाता है। इसे अलग-अलग रंगों बनाया जाता है।