Cyclone Dana: ओडिशा और पश्चिम बंगाल में चक्रवात 'डाना' ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र 23 अक्टूबर तक चक्रवात 'डाना' में बदल सकता है। इसके 24 अक्टूबर की रात को पुरी (Odisha) और सागर द्वीप (West Bengal) के बीच लैंडफॉल की संभावना है। इस संभावित खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है और 14 जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। 

ओडिशा सरकार की तैयारी
ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने कहा कि राज्य सरकार पूरी तरह से चक्रवात 'डाना' से निपटने के लिए तैयार है। संवेदनशील इलाकों से लोगों को निकालने की योजना बना ली गई है। NDRF, ODRAF और अग्निशमन विभाग की टीमें तैयार हैं। खासकर केंदरापाड़ा, बालासोर, और भद्रक जिलों में चक्रवात का सबसे ज्यादा असर पड़ने की संभावना है। प्रशासन ने बाढ़ और बारिश से निपटने के लिए कृषि अधिकारियों और जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी किए हैं।

तटवर्ती जिलों में रेड अलर्ट जारी
IMD ने पुरी, खुर्दा, गंजाम, और जगतसिंहपुर जिलों में 24 अक्टूबर को भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। कुछ जगहों पर 20 सेमी से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। साथ ही, तेज हवाओं और आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा है। बिजली ग्रिड और आपातकालीन ट्रांसमिशन टावरों की निगरानी की जा रही है ताकि चक्रवात के दौरान कोई बाधा न आए। 

स्कूल बंद रखने का निर्देश जारी
ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त डीके सिंह ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया है कि 23 से 25 अक्टूबर तक संभावित प्रभावित जिलों के स्कूल बंद रखें जाएं। इसके अलावा, चक्रवात आश्रय स्थलों में सभी जरूरी सामानों और आवश्यक वस्त्रों की व्यवस्था कर दी गई है। ओडिशा पुलिस के डीजीपी सुधांशु शेखर सदांगी ने कहा कि मछुआरों को समुद्र से वापस बुलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

पश्चिम बंगाल में भी बारिश का अलर्ट
पश्चिम बंगाल के पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में 23 अक्टूबर को भारी बारिश का अनुमान है। इसके चलते तटीय इलाकों में भी सावधानी बरती जा रही है। राज्य सरकार ने भी प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। चक्रवात से सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। 

यात्री टर्मिनल का उद्घाटन टला
इसी बीच, भारत-बांग्लादेश सीमा पर पेट्रापोल में 450 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले आधुनिक यात्री टर्मिनल का उद्घाटन भी स्थगित कर दिया गया है। यह उद्घाटन 23 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह द्वारा किया जाना था, लेकिन चक्रवात 'डाना' की चेतावनी के चलते इसे टाल दिया गया है। अब यह कार्यक्रम चक्रवात की स्थिति सामान्य होने के बाद आयोजित किया जाएगा।