Cyclone Remal Updates: बंगाल की खाड़ी में उठा रेमल साइक्लोन धीरे-धीरे तट की ओर बढ़ रहा है। इसके असर से कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है। अहतियातन कोलकाता एयरपोर्ट पर रविवार दोपहर से उड़ान संचालन रोकने का फैसला लिया गया है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बताया कि गंभीर चक्रवात रेमल रविवार को पश्चिम बंगाल के तट से टकरा सकता है।

साइक्लोन रेमल को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात के असर से 26 मई को बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होगी और तेज़ हवाएं चलेंगी। 22 मई को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र निर्मित होने की जानकारी मिली थी। जो अब साइक्लोन में बदल चुका है। अभी यह बंगाल की खाड़ी के बीच में है। मौसम विभाग की मानें तो चक्रवात 25 मई की सुबह तक उत्तरपूर्वी भारत की ओर बढ़ेगा।

रेमल साइक्लोन से जुड़े अहम अपडेट

  • आईएमडी के मुताबिक, साइक्लोन के असर से पश्चिम बंगाल के अलावा पूर्वोत्तर के राज्यों- त्रिपुरा, असम, नागालैंड और मणिपुर में बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं। त्रिपुरा के क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने 26 मई से खराब मौसम की चेतावनी दी है। 26 मई को मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में और 27 और 28 मई को असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में बारिश की आशंका है। 
  • मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल रही है। इसके 80 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने की आशंका है।