Logo
Defence Minister Rajnath Singh: राजनाथ सिंह ने गुरुवार को इमरजेंसी के दिनों को याद करते हुए रक्षा मंत्री भावुक हो उठे। बताया कि काले दौर में उनके परिवार को किन बुरे अनुभवों से गुजरना पड़ा।

Defence Minister Rajnath Singh: राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तानआतंकवाद को समर्थन देना बंद कर दे, नहीं तो इसका खामियाजा भुगतना होगा। रक्षा मंत्री ने यह ऑफर भी दिया अगर पाकिस्तान के लिए स्थिति को संभालना कठिन हो, तो वह भारत की मदद ले सकता है। अगर आतंकवाद से भारत को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की तो इसके नतीजे भुगतने होंगे। रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत आतंकवाद रोकने के लिए मिलकर काम करने को तैयार है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान ना सिर्फ पाकिस्तान के मुद्दे पर बल्कि चीन के मुद्दे पर भी बात की। साथ ही कांग्रेस पर भी निशाना साधा। 

अंतिम सांसे गिन रही मां से मिलने के लिए नहीं मिला पैरोल
रक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस की ओर से बीजेपी पर लगाए जा रहे तानाशाही के आरोपों पर निशाना साधा। राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस के ऐसे आरोप बेबुनियाद हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने इमरजेंसी लगाई और अब वही लोग हम पर तानाशाही का आरोप लगा रहे हैं। इमरजेंसी के दिनों को याद करते हुए रक्षा मंत्री भावुक हो उठे। बताया कि काले दौर में उनके परिवार को किन बुरे अनुभवों से गुजरना पड़ा। राजनाथ सिंह की मां इसी दौरान चल बसीं। लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद उनका निधन हो गया। लेकिन जेल में बंद राजनाथ सिंह को आखिरी सांसे गिन रहीं उनकी मां से मिलने के लिए पैरोल तक नहीं दिया गया। 

भारत की एक इंच जमीन भी जाने नहीं देंगे
रक्षा मंत्री को बताया गया कि कांग्रेस के घोषणापत्र में दावा किया गया है कि चीन सीमा पर जिन क्षेत्रों में अभी इंडियन आर्मी पेट्रोलिंग नहीं कर पा रही है, उसपर फिर से भारतीय सेना की पेट्रोलिंग बहाल की जाएगी। साथ ही कांग्रेस की ओर से बीजेपी को दिखावे के लिए राष्ट्रनीति करने का आरोप लगाए जाने पर कहा कि। मैं नहीं कहना चाहता कि कांग्रेस के हुकूमत के समय क्या हुआ था। कितने हजार किलोमीटर जमीन चीन के कब्जे में गई थी। हालांकि, मैं जनता को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि पीएम मोदी के रहते भारत की एक इंच जमीन पर भी कोई कब्जा नहीं कर सकता। हम भारत की एक इंच जमीन भी जाने नहीं देंगे। 

हम पड़ोसियों से अच्छे रिश्ते बनाए रखना चाहते हैं
राजनाथ सिंह ने कहा कि हम पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्ते बनाए रखना चाहते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी कहा करते थे कि जिंदगी में दोस्त तो बदलते हैं लेकिन पड़ोसी नहीं बदला करते हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि ऐसा मैं नहीं मानता कि देश का कोई हिस्सा चीन के पास गया है। हालांकि, दोनों देशों के बीच कमांडर्स लेवल पर बातचीत हो रही है। मैं उम्मीद करता हूं कि इसका हल हो जाएगा। इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने कहा कि जब दो देशों के बीच बातचीत होती है तो उसकी कोई समय सीमा निर्धारित नहीं होती। हालांकि वह भी इसी विश्वास से बात कर रहे हैं कि इस मुद्दे का हल होगा और हम भी इसी विश्वास के साथ बात कर रहे हैं।

चीन द्वारा LAC पर कंस्ट्रक्शन करने को लेकर कही यह बात
चीन की ओर से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर सीमा पर मॉडल विलेज बनाने, कुछ नई सुरक्षा चौकियां बनाने के मुद्दे पर राजनाथ सिंह ने कहा कि एलएसी के उस पार उनकी जमीन है, उस पर वह कुछ कर रहे हैं तो इसमें हम क्या कर सकते हैं। वो उस तरफ कर रहे हैं और हम एलएसी के इस तरफ निर्माण कर रहे हैं। हमारे बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन और दूसरी एजेंसियों ने भी बॉर्डर के समीप बहुत सारे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया। डेवलपमेंट बॉर्डर के इस पार भी होना चाहिए और उस पार भी। हालांकि, दोनों देशों के बीच शांति भी कायम रहनी चाहिए। 

पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों को मारने की बात भी कही थी
इससे पहले राजनाथ  सिंह ने सीएनएन न्यूज 18 से कहा, "अगर वे पाकिस्तान भाग जाते हैं, तो हम उन्हें मारने के लिए पाकिस्तान में घुसेंगे।" सिंह ने कहा, "अगर भारत में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने की कोशिश की गई, तो हम उन्हें नहीं छोड़ेंगे। राजनाथ सिंह ने ब्रिटिश न्यूजपेपर द गार्जियन की एक रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर यह बात कही।

ब्रिटिश न्यूजपेपर की रिपोर्ट में भारत पर लगाए गए थे आरोप
इस रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत जानबूझकर पाकिस्तान में लोगों को मार रहा है। भारत की जासूसी एजेंसी RAW विदेशी धरती पर आतंकवाद में शामिल लोगों की टारगेट किलिंग कर रही है।  हालांकि भारत के विदेश मंत्रालय ने इन दावों से असहमति जताई है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत सरकार दूसरे देशों में लोगों को निशाना बनाकर उनकी हत्या नहीं करती।

पुलवामा अटैक के बाद से बिगड़े भारत-पाक के रिश्ते
2019 में पुलवामा हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते ठीक नहीं हैं। यह हमला पाकिस्तान के आतंकवादियों ने किया था। इसके बाद भारत काफी नाराज था। पुलवामा अटैक के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए। इसके बाद से पाकिस्तान में कई संदिग्ध आतंकियों की हत्या संदिग्ध परिस्थितियों में हो चुकी है। इन आतंकियों की किसी अज्ञात हमलावर ने हत्या कर दी। 

पुलवामा के बाद पाकिस्तान में हुई कई आतंकियों की हत्या
पुलवामा अटैक के बाद पाकिस्तान में जिन आतंकियों की हत्या हुई है, उनमें  लश्कर-ए-तैयबा का खुफिया अफसर आजम चीमा,  खालिस्तान कमांडो फोर्स नामक आतंकी संगठन का सदस्य शेख जमील-उर-रहमान और परमजीत सिंह पंजवार शामिल हैं। इसके साथ ही पुलवामा हमले का मास्टरमांइड माने जाने वाला जैश-ए मोहम्मद से जुडे आतंकी शाहिद लतीफ की भी हत्या की जा चुकी है। 

5379487