Coaching Centre Basement Flooded: देश की राजधानी दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित एक आईएएस कोचिंग सेंटर में शनिवार शाम को बड़ा हादसा हुआ। यहां सेंटर के बेसमेंट में अचानक 12 फीट तक पानी भर गया, जिससे कई छात्र-छात्राएं अंदर फंस गए। ज्यादातर ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई, लेकिन 2 छात्राएं और एक छात्र पानी में डूब गए। एनडीआरएफ ने देर रात सर्च ऑपरेशन के दौरान तीनों के शव बरामद किए। घटना के बाद सिविल सर्विसेस की तैयारी कर रहे सैकड़ों स्टूडेंट्स ने सड़क पर प्रदर्शन और जमकर नारेबाजी की। RAU's IAS सेंटर के बाहर भारी पुलिस फोर्स और RAF की टुकड़ी तैनात की गई।

पुलिस ने कहा- दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई
दिल्ली पुलिस के डीसीपी (सेंट्रल) एम. हर्षवर्धन ने बताया कि बेसमेंट में छात्रों की मौत के मामले में राजेंद्र नगर थाने में आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। 2 लोगों को पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। इनमें कोचिंग सेंटर का मालिक अभिषेक गुप्ता और को-ऑर्डिनेटर देशपास सिंह शामिल है। जांच के बाद अन्य दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। दूसरी ओर, दिल्ली नगर निगम ने बेसमेंट वाले सभी कोचिंग सेंटर्स की जांच शुरू कर दी है।

मृतकों में दो छात्राएं, केरल का एक छात्र शामिल
जानकारी के मुताबिक, मृतकों के नाम श्रेया यादव (यूपी), तानिया सोनी (तेलंगाना) और नेविन डालविन (केरल) हैं। तीनों यूपीएससी प्री-एग्जाम पास करने के बाद मेन्स परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली आए थे। हादसे के बाद कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले छात्रों ने सेंटर और प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। देर रात तक स्टूडेंट्स ने सड़क पर प्रदर्शन और नारेबाजी की। हादसे को लेकर भाजपा ने आम आदमी पार्टी पर आरोप मढ़ा है।

कोचिंग सेंटर ने बेसमेंट में नियम विरुद्ध लाइब्रेरी बनाई
स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया है कि कोचिंग सेंटर ने बेसमेंट में लाइब्रेरी बनाई थी, हालांकि बेसमेंट में सिर्फ स्टोरेज की परमिशन थी। लेकिन यहां यूपीएससी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए लाइब्रेरी सेटअप कर दी गई। यहां पहले भी बारिश में पानी भरता रहता है, लेकिन लाइब्रेरी को शिफ्ट नहीं किया गया। जिस वक्त बेसमेंट में पानी भरा लाइब्रेरी में 30 से 35 छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे थे। इसमें एक ही गेट था, जो कि बायोमैट्रिक था और इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बंद होने छात्र यहां 4 घंटे से ज्यादा वक्त तक फंसे रहे। बेसमेंट में पानी घुसने का वीडियो वायरल हो रहा है।

कैसे हुआ हादसा?
दिल्ली फायर ब्रिगेड अधिकारियों ने बताया कि उन्हे शनिवार शाम 7.19 बजे पश्चिमी दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में फंसे छात्रों के बारे में जानकारी मिली थी। ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित RAU's आईएएस स्टडी सर्कल के बेसमेंट में अचानक पानी घुस आया। जिससे यहां बनी लाइब्रेरी पूरी तरह जलमग्न हो गई। पिछले दिनों यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी की पटेल नगर में एक जलमग्न सड़क पार करने की कोशिश में करंट लगने से मौत हो गई थी।