Logo
Delhi Man Arrested for In-Flight Thefts: दिल्ली पुलिस ने कहा कि आरोपी राजेश कपूर ने चोरी करने के लिए पिछले साल 200 से ज्यादा हवाई यात्राएं की। उसने साल के 365 दिन में करीब 110 दिन फ्लाइट्स में सफर किया।

Delhi Man Arrested for In-Flight Thefts: दिल्ली पुलिस ने एक हाई प्रोफाइल चोर को गिरफ्तार किया है। वह सिर्फ फ्लाइट्स में यात्रा के दौरान चोरी को अंजाम देता था। नाम राजेश कुमार और उम्र 40 साल है। पुलिस ने बताया कि यात्रा के दौरान वह अपने बगल बैठे यात्रियों के हैंडबैग से गहने और कीमती सामान चुरा लेता था। उसे पहाड़गंज इलाके से गिरफ्तार किया गया है। 

110 दिन फ्लाइट्स में किया सफर
पुलिस ने कहा कि आरोपी राजेश कपूर ने चोरी करने के लिए पिछले साल 200 से ज्यादा हवाई यात्राएं की। उसने साल के 365 दिन में करीब 110 दिन फ्लाइट्स में सफर किया। आईजीआई एयरपोर्ट पर पुलिस उपायुक्त उषा रंगनानी ने कहा कि राजेश कपूर को पहाड़गंज से गिरफ्तार किया गया है। उसने वहीं पर कथित तौर पर चोरी के आभूषण छिपाकर रखे थे।

उपायुक्त ने बताया कि राजेश कपूर गहने और कीमती सामान 46 वर्षीय शरद जैन को बेचने की योजना बना रहा था। उसे भी करोल बाग से गिरफ्तार किया गया है। रंगनानी ने खुलासा किया है कि पिछले तीन महीनों में अलग-अलग फ्लाइट्स में चोरी के दो अलग-अलग मामले सामने आए। जिसके बाद अपराधियों को पकड़ने के लिए आईजीआई हवाई अड्डे से एक समर्पित टीम का गठन किया गया।

11 अप्रैल को चुराए 7 लाख के गहने
11 अप्रैल को हैदराबाद से दिल्ली की यात्रा के दौरान एक यात्री के 7 लाख रुपये के आभूषण चोरी हुए। 2 फरवरी को एक और चोरी की सूचना मिली, जहां एक यात्री ने अमृतसर से दिल्ली की यात्रा के दौरान 20 लाख रुपये के आभूषण खो दिए थे। रंगनानी ने कहा कि जांच के दौरान, दिल्ली और अमृतसर हवाई अड्डों के सीसीटीवी फुटेज और फ्लाइट्स का विश्लेषण किया गया। 

उन्होंने कहा कि सीसीटीवी में से एक संदिग्ध को शॉर्टलिस्ट किया गया था, क्योंकि उसे उन दोनों उड़ानों में देखा गया था जिनमें चोरी की घटनाएं दर्ज की गई थीं।

फर्जी मिला मोबाइल नंबर
अधिकारी ने कहा कि संदिग्ध यात्री का फोन नंबर संबंधित एयरलाइंस से लिया गया था, लेकिन उसने बुकिंग के समय एक फर्जी नंबर प्रदान किया था। तकनीकी निगरानी के बाद कपूर के मूल फोन नंबर का पता लगाया गया और उसे पकड़ लिया गया।

पुलिस ने कहा कि लगातार पूछताछ करने पर उसने हैदराबाद सहित पांच ऐसे मामलों में शामिल होने की बात कबूल की। उसने खुलासा किया कि उसने ज्यादातर नकदी ऑनलाइन और ऑफलाइन जुए में खर्च की। कपूर को चोरी, जुआ और अन्य आपराधिक मामलों के 11 मामलों में शामिल पाया गया। जिनमें से पांच मामले हवाई अड्डों के थे।

पहले से टारगेट बना लेता था
एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि कपूर कमजोर यात्रियों, खासकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने वाली बुजुर्ग महिलाओं को निशाना बनाता था। अधिकारी ने कहा कि ऐसे यात्रियों की अपने हैंडबैग में कीमती सामान ले जाने की प्रवृत्ति को पहचानते हुए उन्होंने रणनीतिक रूप से प्रीमियम घरेलू उड़ानों, विशेष रूप से एयर इंडिया और विस्तारा से दिल्ली, चंडीगढ़ और हैदराबाद जैसे गंतव्यों के लिए यात्रा की।

अधिकारी ने कहा कि बोर्डिंग की अव्यवस्था का फायदा उठाते हुए वह गुप्त रूप से ओवरहेड केबिनों में रखे गए हैंड बैग का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करता था। फिर सोची समझी रणनीति के तहत हैंडबैग से कीमती सामान चुरा लेता था। कई मौकों पर उसने अपने टारगेट के करीब बैठने के लिए एयरलाइन से अपनी सीट भी बदलवा ली।

मृतक भाई के नाम पर बुक करता था टिकट
आरोपी राजेश कपूर ने एयरलाइंस और कानून प्रवर्तन एजेंसियों दोनों से अपनी पहचान बचाने के लिए एक खास रणनीति अपनाई। वह अपने मृत भाई के नाम के तहत टिकट बुक करता था। 

5379487