Desh Ka Mausam: (India Weather Update): देशभर में मानसून का कहर जारी है। उत्तर प्रदेश के 21 जिलों में लगातार बारिश से बाढ़ की स्थिति बन गई है, जिसमें चार लोगों की मौत हो चुकी है। बिहार में गंगा नदी उफान पर है, जिससे कई इलाकों में जलभराव हो गया है। हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन के कारण 74 सड़कें बंद हैं। मौसम विभाग ने 13 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, और मध्य प्रदेश शामिल हैं। इसके अलावा, मानसून इस साल सामान्य से 16 दिन अधिक सक्रिय रहेगा।

यूपी के 21 जिलों में बाढ़ ने मचाई तबाही
उत्तर प्रदेश के 21 जिलों में पिछले छह दिनों से हो रही लगातार बारिश से बाढ़ की स्थिति बन गई है। 200 से ज्यादा गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं। बीते 24 घंटों में 4 लोगों की मौत हो चुकी है। वाराणसी में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे 85 घाट और हजारों छोटे-बड़े मंदिर डूब गए हैं। यहाँ के निवासी मुश्किल हालातों का सामना कर रहे हैं, और 25,000 से अधिक लोगों को अपने घर छोड़ने पड़े हैं।

बिहार में गंगा उफान पर, सड़कें पानी में डूबी
बिहार में आरा और बक्सर जिलों में गंगा नदी उफान पर है। बक्सर में सड़कों पर 4 फीट तक पानी भर गया है। गया में 100 से अधिक घर पानी में डूब गए हैं। मौसम विभाग ने बिहार के 14 जिलों में बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। बिहार में अब तक सामान्य से 26 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इसके बावजूद, गंगा के बढ़ते जलस्तर ने पूरे इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है।

ये भी पढें: देश का मौसम: 10 राज्यों में अलर्ट, यूपी में बाढ़ से 190 गांव प्रभावित, MP के 38 जिलों में भारी बारिश के आसार

हिमाचल में भूस्खलन, 74 सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कुमारहट्टी इलाके में भूस्खलन हुआ है, जिससे नेशनल हाईवे 5 बंद हो गया है। राज्य में भारी बारिश के कारण 74 सड़कों को बंद कर दिया गया है। हिमाचल के कई हिस्सों में बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है। भूस्खलन और बंद रास्तों के कारण आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। यात्रा करने वालों को सतर्क रहने और जरूरी सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी गई है।

ये भी पढें: MP में बारिश के 3 सिस्टम एक्टिव, 37 जिलों में अलर्ट: सतना में गिरा डेढ़ इंच पानी, धार में डूबने से दो बच्चों की मौत 

मौसम विभाग का 13 राज्यों में अलर्ट
मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, उत्तराखंड समेत 13 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। (weather alert) यूपी के 42 जिलों में आज भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इन राज्यों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की स्थिति बने रहने की संभावना है, जिससे बाढ़ और भूस्खलन का खतरा और बढ़ सकता है।

ये भी पढें: देश का मौसम: राजस्थान में बाढ़, 18 राज्यों में भारी बारिश के आसार, IMD ने दिल्ली के लिए जारी किया यलो अलर्ट

16 दिन और सक्रिय रहेगा मानसून
मौसम विभाग के अनुसार, इस बार मानसून सामान्य से 16 दिन अधिक समय तक सक्रिय रहेगा। आमतौर पर 18 सितंबर के आसपास मानसून लौटने लगता है, लेकिन इस बार यह सितंबर के अंत तक बरकरार रहेगा। अक्टूबर में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है, जिससे देशभर में बाढ़ और जलभराव की स्थिति और गंभीर हो सकती है।

राजस्थान और हरियाणा में भी बारिश की चेतावनी
राजस्थान में मानसून आज से फिर से सक्रिय हो गया है। राज्य के 15 से ज्यादा जिलों में अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावना है। हरियाणा के पंचकूला, अंबाला और कुरुक्षेत्र जिलों में आज मौसम खराब रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटों में बारिश न होने के कारण तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है, जिससे लोगों को हल्की गर्मी महसूस हो रही है।