Logo
Desh Ka Mausam: (India Weather Update) IMD ने 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश में अब तक 904 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 10% ज्यादा है। राजस्थान में बाढ़ आ गई है। जानें देश का मौसम कैसा है।

Desh Ka Mausam: (देश का मौसम): देशभर में भारी बारिश से हाहाकार मची है। कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से 10% अधिक बारिश दर्ज की गई है, जबकि राजस्थान के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। दिल्ली, मुंबई समेत दूसरे बड़े शहरों में भी आने वाले दिनों में बारिश का पूर्वानुमान है। लगातार बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है। कई जगहों पर बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

मध्य प्रदेश में 904 मिमी बारिश
मध्य प्रदेश में अब तक 904.9 मिमी बारिश हो चुकी है, जो वार्षिक औसत से 10% अधिक है। आमतौर पर इस समय तक राज्य में 823.9 मिमी बारिश होती है। IMD के मुताबिक, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश दोनों हिस्सों में औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी मध्य प्रदेश में 953.9 मिमी (6% अधिक) और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 867.2 मिमी (13% अधिक) बारिश हुई है।

ये भी पढें: मौसम: मध्यप्रदेश में 4 दिन झमाझम बारिश से राहत, आज इन जिलों में धूप-छांव और बौछारें पड़ने की उम्मीद

एमपी में कहां कितनी हुई बारिश
एमपी के शिवपुरी जिले में सबसे ज्यादा 1087.7 मिमी (81% अधिक) बारिश हुई है, जबकि सामान्यतः यहां 600.5 मिमी बारिश होती है। दूसरी तरफ, रीवा जिले में सबसे कम 572.6 मिमी (31% कम) बारिश दर्ज की गई है। इस साल की बारिश ने राज्य के कई हिस्सों में रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 
ये भी पढें: देश का मौसम: गुजरात में अब तक 49 की मौत, नागालैंड में भूस्खलन, 22 राज्यों में अलर्ट; महाराष्ट्र में बाढ़ से 1454 गांव प्रभावित

राजस्थान में भारी बारिश से कई जिलों में नुकसान
राजस्थान में भी भारी बारिश के चलते कई जिलों में बाढ़ आ गई है। सवाई माधोपुर में भारी बारिश के कारण एक मकान गिरने से एक युवक की मौत हो गई। बुंदी जिले में भी हालात बिगड़ रहे हैं। राज्य के 10 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश हो रही है, जिससे कई बांध भर गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, 8 सितंबर से मानसून की तेजी में कमी आ सकती है, लेकिन फिलहाल भारी बारिश का सिलसिला जारी है। 
ये भी पढें: Weather Update: दिल्ली में अभी झमाझम बरसेगा पानी, IMD ने जारी की चेतावनी, हरियाणा में ऐसा रहेगा मौसम

7 सितंबर को 15 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
7 सितंबर को मौसम विभाग ने 15 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, असम, मेघालय में बहुत भारी बारिश (12 सेमी) का अनुमान है। उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में भी भारी बारिश की संभावना है। 

ये भी पढें: मौसम: राजस्थान में अब तक 49% ज्यादा बारिश, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ सहित आज 29 जिलों में बरसेंगे बदरा

दो राज्यों में बिजली गिरने की चेतावनी
देश के दो राज्यों में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। राजस्थान और मध्य प्रदेश में कई जगहों पर बिजली गिरने का भी खतरा है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इन राज्यों में बिजली गिरने की घटनाएं हो सकती हैं, इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है। लोगों से अपील की गई है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें और बिजली गिरने से बचने के उपाय अपनाएं। 

दिल्ली के लिए यलो अलर्ट जारी
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को हल्की बारिश और गरज के साथ बादल छाए रहेंगे। यहां के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 9 सितंबर तक बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मुंबई में भी 11 सितंबर तक बारिश जारी रहेगी, जहां अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। 

5379487