Logo
Desh Ka Mausam: (India Weather Update): देशभर में मानसून का कहर जारी है।यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश में भारी बारिश और बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हुई है। 21 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जानें देश के मौसम का हाल

Desh Ka Mausam: देश का मौसम (India Weather Update) देशभर में मानसून का कहर जारी है। कई राज्यों में भारी बारिश तो कुछ राज्यों में बाढ़ और आकाशीय बिजली से लोगों की मौत हुई है। उत्तर प्रदेश में बारिश और बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई। वहीं, बिहार के अररिया में 3 लोगों की जान गई। मध्य प्रदेश के कई जिलों में 8 इंच तक बारिश होने की संभावना है। दिल्ली में उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश के कई जिलों में अगले 48 घंटों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ट्रफ मध्य प्रदेश के दमोह जिले से गुजर रहा है।  इसकी वजह से  अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट जिलों में 8 इंच तक बारिश होने की संभावना है। राज्य के अधिकतर हिस्सों में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है और 25 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश की संभावना है। बता दें कि राज्य के कई जिलों में भारी बारिश से जलभराव होने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
ये भी पढें: MP में अगले 4 दिन स्ट्रांग सिस्टम: अनूपपुर-डिंडौरी समेत 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके जिले का मौसम 

छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों तक बारिश के आसार
छत्तीसगढ़ में भी अगले कुछ दिनों में तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून का एक ट्रफ राजस्थान से छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ रहा है। कम दबाव का क्षेत्र भी सक्रिय है, जिसके कारण अगले कुछ दिनों में इन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़ के बलोदाबाजार-भाटापारा में आकाशीय बिजली गिरने से रविवार को 7 लोगों की मौत हो गई और तीन लोग गंभीर रूप से झुलस गए। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक राज्य में भारी बारिश और आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी किया है।
ये भी पढें: Weather: राजस्थान में फिर सक्रिय हुआ मानसून, इन जिलों में गरज- चमक के साथ बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली से 9 की मौत
उत्तर प्रदेश में मानसून का कहर जारी है। रविवार को राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में 9 लोगों की जान चली गई। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में अगले 48 घंटों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटों में राज्य में औसतन 1.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। खासतौर पर पूर्वी यूपी में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जिसमें 7 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। 
ये भी पढें: UP Weather Update: यूपी में तीन दिनों तक इन जिलों में बारिश का अलर्ट, मथुरा वृंदावन रहा सबसे गर्म शहर; जानें मौसम का हाल

Desh Ka Mausam
बिहार की राजधानी पटना में भारी बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया।

बिहार के 21 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी
बिहार में भी मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने पटना समेत राज्य के 21 जिलों में बारिश और आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी किया है। रविवार को अररिया में बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य गंभीर रूप से झुलस गए। राज्य में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। 

दिल्ली में गर्मी और उमस के बीच बारिश का इंतजार
दिल्ली में फिलहाल मौसम शुष्क है, लेकिन अगले 24 घंटों में हल्की बारिश की संभावना है। तापमान में बढ़ोतरी के चलते उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले 24 घंटों में दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई, लेकिन भारी बारिश का कोई संकेत नहीं मिला। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों में बारिश की स्थिति में सुधार हो सकता है। 

राजस्थान में बारिश से बिगड़े हालात, स्कूलें बंद
राजस्थान के अजमेर में लगातार हो रही बारिश के कारण स्थिति गंभीर हो गई है। निचले और ऊंचे इलाकों में पानी भर गया है, जिससे कई घरों में नुकसान हुआ है। भारी बारिश के चलते अजमेर में सोमवार को स्कूलें बंद कर दी गई िहैं। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और अधिक बारिश की संभावना जताई है। राजस्थान में इस मौसम में अब तक सामान्य से 58% अधिक बारिश हुई है। 

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन चुका है, जो अब गहरा अवसाद (डिप्रेशन) में बदल रहा है। यह अवसाद ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों की ओर बढ़ेगा, जिसके चलते इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मछुआरों को 11 सितंबर तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। यहां हवाएं 50-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं। 

10 सितंबर को 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने 10 सितंबर को 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, गोवा और उत्तराखंड शामिल हैं। राजस्थान में भी भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। 

पंजाब और चंडीगढ़ में सूखे जैसी स्थिति, तापमान बढ़ा
पंजाब और चंडीगढ़ में मौसम सूखा होने लगा है और तापमान में वृद्धि देखी जा रही है। पिछले 24 घंटों में लुधियाना में केवल 3 मिमी बारिश दर्ज की गई है। बारिश की कमी के कारण राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान 1.1 डिग्री बढ़ गया है। इसके चलते फाजिल्का और फरीदकोट जैसे क्षेत्रों में तापमान फिर से 35 डिग्री के पार पहुंच गया है।

CH Govt hbm ad
5379487