Desh Ka Mausam: (India Weather Update) देश में मानसून के आखिरी चरण में बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे अलग-अलग राज्यों में मौसम के हालात बदलते जा रहे हैं। बिहार में बाढ़ से 12 जिलों के 16 लाख प्रभावित हुए हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से राहत मिली है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। नार्थइस्ट के राज्यों में असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी अगले कुछ दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश के आसार हैं।

यूपी का मौसम: बारिश का अलर्ट जारी
उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। लखनऊ, वाराणसी, और गोरखपुर जैसे शहरों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, कुछ स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान लगाया गया है। तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। 

बिहार में बाढ़ से 12 जिलों में हाहाकार, 
बिहार में नेपाल से छोड़ गए पानी की वजह से बाढ आ गई है। 12 जिलों के 16 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इन सबके बीच  पिछले कुछ दिनों से छिटपुट बारिश हो रही है, और अब मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पटना, गया, और भागलपुर जैसे इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। इस बारिश से निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बन सकती है। ऐसे में बाढ़ की स्थिति और गंभीर होने की आशंका है। 

एमपी में बारिश से लोगों को मिली राहत
मध्यप्रदेश में तीन महीने बाद लगातार हो रही बारिश से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में  सोमवार को इंदौर-भोपाल समेत 37 जिलों में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है, लेकिन कहीं भी तेज बारिश का अलर्ट नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि बारिश कराने वाला सिस्टम कमजोर पड़ गया है। यही कारण है कि कई जिलों में तेज धूप खिली हुई है। रविवार को भोपाल, इंदौर उज्जैन, शिवपुरी और रतलाम सहित एमपी के 10 जिलों में पानी गिरा है। 

राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक,  राजस्थान में आज से 3 अक्टूबर तक प्रदेश में कही भी तेज या मध्यम बारिश का कोई अलर्ट नहीं है। राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। जयपुर, उदयपुर, और अजमेर में बादलों की आंशिक स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, तापमान में कमी के साथ लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा।

गुजरात में गर्मी का प्रकोप जारी
गुजरात के कई हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। अहमदाबाद और सूरत जैसे शहरों में गर्मी और उमस का प्रकोप जारी रहेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है, लेकिन मुख्य रूप से राज्य में गर्मी बनी रहेगी। 

महाराष्ट्र में बारिश का सिलसिला जारी
महाराष्ट्र के कोंकण और विदर्भ क्षेत्रों में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मुंबई और पुणे जैसे प्रमुख शहरों में मौसम सुहावना रहेगा। हालांकि, मराठवाड़ा और पश्चिमी महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

झारखंड में बारिश की संभावना
झारखंड के कुछ हिस्सों में आज बारिश हो सकती है। रांची, जमशेदपुर, और धनबाद में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। इस बारिश से तापमान में गिरावट आएगी और लोग उमस से राहत महसूस करेंगे। 

हिमाचल और उत्तराखंड में हल्की बारिश
हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है। शिमला, मनाली, और मसूरी में मौसम सुहावना रहेगा। पर्यटकों को सलाह दी गई है कि वे यात्रा के दौरान सावधानी बरतें, क्योंकि बारिश के कारण पहाड़ी रास्तों पर फिसलन हो सकती है। 

पश्चिम बंगाल में मानसून सक्रिय
पश्चिम बंगाल में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। कोलकाता, दुर्गापुर, और हावड़ा में हल्की बारिश होने की संभावना है। राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का भी अनुमान है, जिससे निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बन सकती है। 

नॉर्थईस्ट में भारी बारिश का अलर्ट
नॉर्थईस्ट के असम, मेघालय, और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है। इन क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।

दक्षिण भारत में आर्द्रता बढ़ी
दक्षिण भारत के राज्यों में इस समय आर्द्रता का स्तर बढ़ा हुआ है। चेन्नई, बेंगलुरु, और हैदराबाद में तापमान में मामूली बढ़ोतरी देखी गई है। हालांकि, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।