Devendra Fadnavis on Badlapur Encounter: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर यौन शोषण के आरोपी के एनकाउंटर को सही बताया है। फडणवीस ने कहा कि पुलिस ने सेल्फ डिफेंस में आरोपी अक्षय शिंदे पर गोलियां चलाई। फडणवीस ने कहा कि जब पुलिस पर हमला होगा, तो वह चुपचाप नहीं बैठ सकती। डिप्टी सीएम ने कहा, “हम एनकाउंटर में विश्वास नहीं करते, लेकिन जब पुलिस पर हमला हो, तो पुलिस ताली नहीं बजाएगी। पुलिस भी जवाबी कार्रवाई करेगी।

बदला लिया, आरोपी ने पुलिस पर किया हमला
अक्षय शिंदे, जो बदलापुर में दो चार साल की बच्चियों के यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार हुआ था, हाल ही में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया। उसे तलोजा सेंट्रल जेल से थाने क्राइम ब्रांच लाया जा रहा था, तभी उसने पुलिस पर उनके ही रिवॉल्वर से गोली चला दी। मुम्ब्रा बायपास के पास पुलिस की जवाबी कार्रवाई में वह मारा गया। आरोपी के परिवार ने दावा किया है यह एनकाउंटर फर्जी थी। 

मुंबई में फडणवीस की तस्वीर के साथ लगे 'बदला पूरा' पोस्टर
इस एनकाउंटर के बाद मुंबई में फडणवीस के पोस्टर लगे, जिन पर 'बदला पूरा' लिखा था। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए फडणवीस ने इसे पूरी तरह से गलत बताया। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि ऐसी घटनाओं का महिमामंडन नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सीआईडी इस मामले की निष्पक्ष जांच करेगी। बता दें कि इस एनकाउंटर पर विपक्ष की ओर से सवाल उठाए जाने के बाद सरकार ने एनकाउंटर की जांच सीआईडी को सौंप दी है। 

विपक्ष ने एनकाउंटर पर उठाए सवाल
इस एनकाउंटर के बाद महाराष्ट्र में एक नया सियासी बखेड़ा खड़ा हो गया है। विपक्ष और अक्षय शिंदे के परिवार ने पुलिस की ओर से एनकाउंटर को लेकर दिए गए गयान पर संदेह जताया है। शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि यह एकनाथ शिंदे और फडणवीस के बीच ‘क्रेडिट की लड़ाई’ है। विपक्षी पार्टियों ने एनकाउंटर में शामिल रहे इंस्पेक्टर संजय शिंदे के कई आरोप होने के मुद्दे पर भी सरकार को घेरा है। 

बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी एनकाउंटर पर जताया संदेह
बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस एनकाउंटर पर गंभीर सवाल उठाए हैं। जज ने पूछा कि आरोपी को सिर में गोली क्यों मारी गई, जबकि पहले उसके पैर या हाथ में गोली मारी जा सकती थी। कोर्ट ने कहा कि आरोपी को आसानी से काबू में किया जा सकता था और पुलिस का यह कदम गैरजरूरी था।  कोर्ट ने कहा कि यह यकीन करना मुश्किल है कि वाकई पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में आरोपी पर गोलियां चलाई। 

सीआईडी करेगी जांच, निष्पक्षता की मांग
फिलहाल, महाराष्ट्र पुलिस पर कोर्ट और विपक्ष दोनों की निगरानी है। मामले की निष्पक्ष जांच की मांग को ध्यान में रखते हुए राज्य सीआईडी जांच कर रही है। पुलिस की ओर से दी गई जानकारी पर अब कानून के तहत गहराई से पड़ताल की जाएगी। सीआईडी इस मामले में एनकाउंटर करने वाली SIT के चार सदस्यों से पूछताछ करेगी। इनमें से एक