NEET-UG Bihar Exam Scandal:  शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने NEET-UG  पेपर लीक पर प्रतिक्रिया दी है। शिक्षा मंत्री ने माना कि बिहार में NEET-UG परीक्षा में स्थानीय स्तर पर गड़बड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि इस गड़बड़ी का असर योग्य छात्रों पर नहीं होगा। प्रधान ने कहा कि अगर प्रश्न पत्र सोशल मीडिया या डार्कनेट पर होता तो यह समस्या देशभर में फैलती, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

शिक्षा मंत्रालय का बयान
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, बिहार में NEET-UG परीक्षा की गड़बड़ी स्थानीय स्तर पर ही सीमित रही है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि परीक्षा में गड़बड़ी की जिम्मेदारी मंत्रालय की है और वे अभ्यर्थियों और अभिभावकों को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि किसी भी योग्य विद्यार्थी के साथ अन्याय नहीं होगा।

NTA में सुधार और पारदर्शिता
शिक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) में बड़े स्तर पर सुधार, पारदर्शिता और बदलाव लाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा में किसी भी स्तर पर गड़बड़ी की शून्य गुंजाइश होनी चाहिए। प्रधान ने बताया कि CBI इस पूरे प्रकरण की तह तक जांच करेगी और दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलेगी।

प्रश्न पत्र का नया प्रारूप
प्रधान ने कहा कि प्रश्न पत्र का प्रारूप बदला गया था, जिसके कारण अब बड़े शहरों के साथ दूरदराज के छात्र भी मेरिट में अपनी मेहनत से पहुंच रहे हैं। सफल होने वाले 13 लाख छात्रों में से टॉप एक लाख छात्र दूरदराज, ग्रामीण और ब्लॉक स्तर से हैं। प्रधान ने जोर देकर कहा कि हमें उनकी मेहनत को देखना है। वे स्टूडेंट दोबारा परीक्षा नहीं चाहते हैं। सरकार और सुप्रीम कोर्ट दोनों ही इस मामले को देख रहे हैं।

ग्रेस मार्क देने में हुई गलती
शिक्षा मंत्री ने माना कि NTA अधिकारियों ने NEET परीक्षा परिणाम तैयार करने में बड़ी गलती की थी। छह सेंटर पर 1,563 छात्रों ने समय कम मिलने की शिकायत की थी, और NTA ने कमेटी बनाकर 2018 के अदालत के क्लैट परीक्षा के फैसले को आधार मानकर कृपांक अंक दे दिए। प्रधान ने इसे सबसे गलत निर्णय बताया और कहा कि NTA अधिकारी परीक्षा को पारदर्शी बनाने में नाकाम रहे।

NTA के DG को हटाया गया
शिक्षा मंत्री ने कहा कि NTA के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को हटाने का निर्णय रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है। उन्होंने बताया कि सिंह परीक्षा प्रक्रिया की गरिमा, पारदर्शिता और विश्वास बनाए रखने में नाकाम रहे थे, इसलिए उन्हें हटाया गया है।