Logo
Dhruv Rathee controversial video: यू ट्यूबर ध्रुव राठी ने एक ऐसा विवादित वीडियो बनाया है जिसमें भारत की तुलना उत्तर कोरिया से की गई है। वीडियो में देश की जांच एजेंसियों, ईडी और सीबीआई के कामकाज पर भी सवाल उठाए गए हैं। इसके बाद सोशल मीडिया यूजर्स ध्रुव राठी पर एक्शन लेने की मांग कर रहे हैं।

Dhruv Rathee controversial video अपने वीडियो को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले यू ट्यूबर ध्रुव राठी (You Tuber Dhruv Rathee) ने एक अपने यू ट्यूब चैनल पर विवादित वीडियो अपलोड किया है। इस वीडियो में यू ट्यूबर ध्रुव राठी ने भारत की तुलना उत्तर कोरिया से कर दी। इसके साथ ही ध्रुव राठी ने इलेक्शन कमीशन के काम करने के तरीके पर भी सवाल उठाए। ध्रुव राठी अपने इस वीडियो की शुरुआत ही यह कहते हुए करते हैं कि क्या हमारे देश में डेमोक्रेसी खत्म हो गया है।

अप्रसांगिक फैक्ट्स के जरिए जस्टिफाई करने की कोशिश
कमोबेश ध्रुव राठी ने उन सभी मुद्दों को उठाया है जो आम तौर पर विपक्षी नेता समय-समय पर उठाते रहें हैं, हालांकि वैल्यू एडिशन के चक्कर में कई अप्रसांगिक (irrelevant) फैक्ट्स या खबरों को बीच बीच में बताकर अपनी बात को जस्टिफाई करने की कोशिश की है। इसमें ईवीएम चोरी की घटना और हाल ही में चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सुनाए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जिक्र किया गया है। 

सोशल मीडिया यूजर्स बंटे
ध्रुव राठी के वीडियो के थंबनेस पर 'The Dictator' लिखा है और पीएम मोदी की तस्वीर भी है। इस नए वीडियो पर सोशल मीडिया यूजर्स बंटे नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसे लेकर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। जहां कुछ लोग ध्रुव राठी का समर्थन कर रहे हैं। वहीं कुछ सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि अपने इस वीडियो के जरिए ध्रुव राठी ने भारत की छवि धूमिल करने की कोशिश की है। सोशल मीडिया यूजर्स ध्रुव राठी के इस वीडियो को डिलिट करवाने की मांग कर रहे हैं। 

यू ट़्यूबर ध्रुव राठी का वीडियो
सोशल मीडिया यूजर्स यू ट़्यूबर ध्रुव राठी के विवादित वीडियो काे डिलीट करवाने की मांग कर रहे हैं।

ईडी जैसी सरकारी एजेंसियों पर उठाए सवाल
यू ट्यूबर ध्रुव राठी ने एक अपने एक वीडियो में ने ईडी और सीबीआई जैसी सरकारी एजेंसियों के काम काज पर भी सवाल उठाया है। साथ ही सरकार पर इन एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है। इसके साथ ही यह भी कहा है कि देश वन नेशन वन पार्टी की ओर बढ़ रहा है। इस पर सोशल मीडिया यूजर्स ने उन्हें जमकर फटकार लगाई है। कुछ सोशल मीडिया ने उन्हें उस दौर की भी याद दिलाई है, जब देश में सिर्फ कांग्रेस ही चुनाव जीता करती थी। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ध्रुव राठी के इस विवादित वीडियो का समर्थन भी कर रहे हैं। 

पहले भी विवादित वीडियो बना चुके हैं ध्रुव राठी
ध्रुव राठी एक ऐसे यू ट्यूबर है जो पहले भी कई बार विवादित वीडियो बना चुके हैं। द केरला स्टोरी फिल्म आने पर उन्होंने एक वीडियो अपलोड कर सरकार पर देश में इस्लामोफोबिक कंसपियरेसी थ्योरी को प्रोमोट करने का आरोप लगाया था। इसके साथ ही कश्मीर के मुद्दे पर बनाए गए ध्रुव राठी के एक वीडियो को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने वजह से ब्लॉक कर दिया था क्योंकि इसमें कश्मीर के नक्शे से छेड़छाड़ की गई थी। इसके साथ ही वह डाबर कंपनी के प्रोडक्ट को लेकर बनाए  गए वीडियो का मामला तो कोर्ट तक गया था। 

ध्रुव राठी बीजेपी के विरोध में बनाते हैं वीडियो
ध्रुव राठी इससे पहले एक और वीडियो सामने आया था। इस वीडियो में राठी ने बीजेपी पर आरोप लगाया था। इस वीडियो का टाइटल 'BJP IT Cell Part II' था। इस  वीडियो में उन्होंने बीजेपी पर कई आरोप लगाए थे। हालांकि, इसके बाद ध्रुव राठी के खिलाफ सोशल मीडिया पर लोगों ने कैंपेन शुरू कर दिया। उनके वीडियो पर रोक लगाने की मांग की। हो हल्ला मचने के बाद कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने यह वीडियो डाउन कर लिया था। ध्रुव राठी ने अपने यू ट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो को प्राइवेट कर दिया है। इस वीडियो को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी शेयर किया था

बीजेपी के खिलाफ वीडियो बनाकर मोटी कमाई कर रहे ध्रुव
ध्रुव राठी चूंकि अपने वीडियो में बीजेपी के खिलाफ आरोप लगाते हैं, ऐसे में सोशल मीडिया यूजर्स का मानना है कि ध्रुव राठी एक फ्री इंफ्लयूएंसर नहीं रहे। उन्होंने एक के बाद एक कई ऐसे वीडियो बनाए  है जिसे पॉलिटिकल मोटिव से बनाया गया बताया गया है। इन वीडियो को लेकर भले ही सोशल मीडिया पर भारी हंगामा मचा हो, लेकिन इससे ध्रुव को मोटी कमाई हुई है। 'BJP IT Cell Part II' वाले वीडियो को 10 मिलियन व्यू मिले थे। सोशल मीडिया यूजर्स का दावा है कि ध्रुव आजकल ऐसे वीडियो सिर्फ ज्यादा व्यू पाकर मोटी कमाई करने के लिए बना रहे हैं। 

क्या पॉलिटकल टूल की तरह इस्तेमाल हो रहे सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर?
सोशल मीडिया यूजर्स का दावा है कि ध्रुव राठी की ओर से बनाए जा रहे बीजेपी और सरकार विरोधी ट्वीट को कई विपक्षी पार्टियों की ओर से पॉलिटकल टूल (Political tool)की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। दरअसल, जब भी ध्रुव का कोई नया विवादित वीडियो आता है, तो आम तौर पर  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X और दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर विपक्षी पार्टियों के नाम और सिम्बल का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ओवर एक्टिव नजर आते हैं। ज्यादातर ऐसे ही X हैंडल्स के वीडियो शेयर किए जाते हैं। इसके साथ ही यह बहस छिड़ गई है कि क्या विपक्षी पार्टियां अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए कंटेंट क्रिएटर्स (Content Creators) और सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर(Social Media Influencer) का पॉलिटकल टूल की तरह इस्तेमाल कर रही हैं। 

ध्रुव वीडियो के कारण केजरीवाल पर हुआ था केस
ध्रुव के बीजेपी आईटी सेल से जुड़े एक वीडियो को तो आम आदमी पार्टी (आप) के सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी शेयर किया था। इस पर  राहुल सांस्कृतायन ने मानहानि का मामला दर्ज कराया था। यह मामला निचली अदालत से हाईकाेर्ट तक पहुंचा। हाईकोर्ट ने केजरीवाल को सम्मन जारी किया था। सम्मन में कहा गया था कि दिल्ली के सीएम पर आपराधिक मामला दर्ज कराया जाए। केजरीवाल ने इस सम्मन को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। जब सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर कड़ा रुख अपनाया तो अरविंद केजरीवाल ने गलती मान ली। केजरीवाल के वकील ने कोर्ट में कहा -यह वीडियो शेयर कर गलती हो गई। 

कौन हैं ध्रुव राठी?
ध्रुव राठी एक यू ट्यूबर हैं। वह मूल रूप से भारत के हरियाणा से हैं, लेकिन फिलहाल जर्मनी में रहते हैं। ध्रुव राठी आम तौर पर राजनीतिक मुद्दों पर वीडियो बनाते हैं। अपने तथ्यों को साबित करने के लिए सरकारी वेबसाइटों या मीडिया में आई खबरों के क्लिपिंग्स को वीडियो में दिखाते हैं। ध्रुव राठी के यू ट्यूब चैनल पर करीब 15 लाख सब्सक्राइबर्स हैं। 

5379487