Logo
S Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर को किसी एक के साथ डिनर करने के लिए दो हाई-प्रोफाइल नामों के विकल्प दिए गए थे। इसके जवाब में विदेश मंत्री ने ऐसी बात कही कि ठहाके लगने लगे।

S Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक इंटरव्यू में रैपिड फायर सवाल का मजाकिया अंदाज में जवाब दिया, जिससे कि लोग ठहाके लगाने लगे। एस. जयशंकर को दो हाई-प्रोफाइल नाम बताए गए। इसके बाद उनसे सवाल किया गया कि अगर आपको इनमें से किसी एक के साथ डिनर करने का मौका मिले तो किसके साथ करेंगे? 

विदेश मंत्री एस जयशंकर से प्रेजेंटर ने पूछा, "आप किस व्यक्ति के साथ डिनर करना चाहेंगे, किम जोंग-उन (Kim Jong Un) या जॉर्ज सोरोस (George Soros)?"

इसके जवाब में एस जयशंकर ने कहा, "मुझे लगता है कि यह नवरात्रि है, मैं उपवास कर रहा हूं." इस उत्तर को सुनकर दर्शक और प्रेजेंटर ठहाके लगाने लगे। जॉर्ज सोरोस भारत में एक विवादास्पद व्यक्ति हैं। दक्षिणपंथी उन पर भारत विरोधी तत्वों को फंडिंग करने और पश्चिम के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए दुनिया भर में सत्ता परिवर्तन का समर्थन करने का आरोप लगाते हैं।

यह भी पढ़ें : भोपाल में NCB की बड़ी कार्रवाई: गुजरात ATS की मदद से पकड़ी 1800 करोड़ की ड्रग, 2 आरोपी गिरफ्तार

आपको बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर विश्व मंच पर कठिन सवालों का तीखा जवाब देने के लिए जाने जाते हैं। यूक्रेन में युद्ध के दौरान भारत-रूस से तेल आयात क्यों कर रहा है? इस पर उनकी टिप्पणियों से जहां पश्चिमी देश काफी नाराज हुए थे, वहीं आलोचकों का मुंह बंद हो गया था। विदेश मंत्री ने अप्रैल 2022 में कहा था कि एक महीने में रूस से भारत की कुल तेल खरीद संभवतः यूरोप द्वारा एक दोपहर में की गई खरीद से भी कम है।

रूस से भारत की तेल खरीद के बारे में सवाल पर जयशंकर ने कहा था कि, "मैंने देखा कि आपने तेल खरीद का जिक्र किया है। यदि आप रूस से एनर्जी खरीद पर विचार कर रहे हैं, तो मेरा सुझाव है कि आपका ध्यान यूरोप पर केन्द्रित होना चाहिए। हम कुछ शक्ति खरीदते हैं, जो हमारी एनर्जी सुरक्षा के लिए जरूरी है। लेकिन मुझे संदेह है कि आंकड़ों को देखते हुए संभवतः महीने के लिए हमारी कुल खरीद यूरोप द्वारा एक दोपहर में की गई खरीद से भी कम होगी।"

यह भी पढ़ें : Terror attack in Israel: साउथ इजरायल में आतंकी हमला, अधाधुंध फायरिंग में एक की मौत, हमलावर भी मारा गया

5379487