Logo
Diwali-Chhath Puja 2024: देश में त्योहारी सीजन दिवाली और छठ पूजा में भीड़ को ध्यान में रखकर भारतीय रेलवे देश भर में सात हजार स्पेशल ट्रेन चालाएगा।

देश में आने वाले त्योहारी सीजन दिवाली और छठ पूजा में भीड़ को ध्यान में रखकर भारतीय रेलवे देश भर में सात हजार स्पेशल ट्रेन चालाएगा। भारतीय रेलवे त्योहार के सीजन में हर साल विशेष ट्रेनें संचालित करता है। दूसरे सालों की तरह ही इस वर्ष भी यात्रियों की सुरक्षित यात्रा को ध्यान में रखकर भारतीय रेलवे सात हजार विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की है। 

दिवाली-छठ पूजा के मौके पर इन ट्रेनों से प्रतिदिन दो लाख अतिरिक्त यात्रियों को यात्रा की सुविधा मिलने की उम्मीद है। रेलवे अधिकारियों ने जानाकरी दी कि पिछले साल दिवाली और छठ पूजा के दौरान त्योहारी भीड़ को देखते हुए 4,500 विशेष ट्रेनें चलाई गई थीं। अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए मंत्रालय ने इस साल सेवाएं बढ़ाने का फैसला लिया है।

उत्तर रेलवे 3,050 विशेष ट्रेन चलाएगा 
उत्तर रेलवे ने कहा है कि वह त्योहारी सीजन के दौरान देश के पूर्वी हिस्सों में यात्रा करने वाली बड़ी संख्या में यात्रियों को समायोजित करने के लिए लगभग 3,050 विशेष ट्रेन यात्राएं संचालित करेगा। इस कदम का उद्देश्य दिवाली और छठ पूजा के दौरान लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचने में सहायता करना है।

इसमें कहा गया है, "2023 में, भारतीय रेलवे ने त्योहार विशेष ट्रेनें संचालित कीं, जिसमें उत्तर रेलवे ने 1,082 यात्राएं विशेष ट्रेनें चलाईं। इस वर्ष, 3,050 यात्राएं संचालित की जाएंगी, जो 181 प्रतिशत की वृद्धि है।" इसमें कहा गया है, "विशेष ट्रेनों के अलावा, यात्रा के लिए अधिक क्षमता उत्पन्न करने के लिए ट्रेनों में अतिरिक्त कोच बढ़ाए जा रहे हैं।"

5379487