AYUSH Holistic Wellness Centre: मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कोविड-19 के साथ अपनी लड़ाई और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के फोन कॉल के अनुभव को साझा किया। उन्होंने कहा कि मैं कोविड-19 फैलने के बाद से आयुष से जुड़ा हुआ हूं। मुझ पर कोविड का गंभीर हमला हुआ था। प्रधान मंत्री मोदी ने मुझे फोन किया और कहा, 'आप कोविड से पीड़ित हैं और मुझे उम्मीद है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। एक वैद्य हैं जो आयुष में सचिव भी हैं और मैं उनके साथ आपकी मीटिंग का इंतजाम करता हूं। वे आपको दवा और सब कुछ भेजेंगे।

चंद्रचूड़ ने कहा कि जब मैं कोविड से पीड़ित था तो मैंने आयुष से दवा ली। दूसरी और तीसरी बार जब मुझे कोविड हुआ, तो मैंने कोई भी एलोपैथिक दवा नहीं ली।

सुप्रीम कोर्ट में 2 हजार स्टॉफ, सबको मिलेगा फायदा
न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि मैं सुप्रीम कोर्ट के सभी स्टाफ सदस्यों की भलाई चाहता हूं। यहां 2 हजार से ज्यादा स्टाफ हैं। सभी को जजों जैसी सुविधाएं नहीं मिलती हैं। मैं चाहता हूं कि सभी को एक जैसा इलाज मिले। आयुष समग्र कल्याण केंद्र के जरिए सभी को फायदा मिलेगा। 

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने वेलनेस सेंटर की स्थापना में की गई तैयारी की भी सराहना की। उन्होंने बताया कि सभी सुविधाएं वैज्ञानिक तरीके से तैयार की गई हैं। चाहे एंटी-स्किड टाइलें हों या इलाज कक्ष। 

हर दिन योगा करता हूं
न्यायमूर्ति ने अपनी जीवनशैली के बारे में कहा कि मैं योग करता हूं। मैं शाकाहारी आहार लेता हूं। पिछले पांच महीनों में मैंने पूरी तरह से शाकाहारी आहार खाया है। मैं इसे जारी रखूंगा। मैं जीवन के समग्र पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं जो कि आप जो खाते हैं उससे शुरू होता है।