Logo
Telangana Election: चुनाव आयोग ने सोमवार को रायथु बंधु योजना के तहत रबी फसलों के लिए किसानों को फंड जारी की राज्य सरकार को दी गई अनुमति वापस ले ली। पढ़ें रिपोर्ट...

Telangana Election 2023: तेलंगाना के किसानों के लिए यह निराशाजनक खबर है। यह पता चला है कि जब सरकार रायथु बंधु योजना को धन देने की तैयारी कर रही थी, केंद्रीय चुनाव आयोग ने धन वितरित करने की अपनी अनुमति वापस ले ली है। चुनाव आयोग की तरफ से पहले हरी झंडी दिए जाने के बाद सरकार ने 28 तारीख को ये फंड बांटने का फैसला किया। लेकिन आज चुनाव आयोग ने यह अनुमति वापस ले ली है। इसलिए, कोई फंडिंग उपलब्ध नहीं है।

चुनाव आयोग ने अनुमति वापस ली

यह चौंकाने वाली बात है कि चुनाव आयोग ने एक किसान के रिश्तेदार को फंड देने की अनुमति दी और फिर 2 दिन पहले अचानक अनुमति वापस ले ली। तेलंगाना सरकार इजाजत मिलते ही फंड बांटना चाहती थी, लेकिन बैंकों की लगातार छुट्टियां चल रही हैं। क्योंकि ये छुट्टियां 27 तारीख तक हैं, इसलिए सरकार ने 28 तारीख को रायथु बंधु वितरित करने का फैसला किया था। इस बीच चुनाव आयोग ने अपनी अनुमति वापस ले ली। इसके बाद अब रायथु बंधु का पैसा चुनाव के बाद ही आएगा

क्या है रायथु बंधु योजना

दरअसल, सरकार किसानों को रबी सीजन के दौरान बीज और खाद खरीदने के लिए यह पैसा दे रही है। सरकार 72 लाख किसानों के बैंक खातों में 7,700 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा करना चाहती है। सरकार हर साल निवेश सहायता के रूप में किसानों के बैंक खातों में दोनों सीजन के लिए 5,000 रुपये प्रति एकड़ की दर से कुल 10,000 रुपये डाल रही है। इस बार चुनाव आचार संहिता के कारण नवंबर में यासंगी सीजन के लिए दिया गया पैसा अभी तक नहीं दिया गया है।

हालांकि क्योंकि ये एक पुरानी योजना है। इसलिए तेलंगाना सरकार ने केंद्रीय चुनाव आयोग से पैसे देने की इजाज़त मांगी थी। दो दिन से भी कम समय पहले केंद्रीय चुनाव आयोग ने हरी झंडी दे दी। अब फिर से रद्द कर दिया गया। इसके साथ ही, सरकार ने ये धनराशि जारी करने का मौका खो दिया।

jindal steel hbm ad
5379487