Logo
Important Changes From July: जुलाई महीने से कई महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं। इनमें गैस सिलेंडर की कीमत में कमी, हीरो मोटोकॉर्प और टाटा मोटर्स की गाड़ियों की कीमतों में वृद्धि शामिल हैं। जानें इन बदलावों के बारे में विस्तार से।

Important Changes From July: सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की वजह से जुलाई के महीने में कई अहम बदलाव हाेंगे। 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत आज से 31 रुपए कम हो गई है, जबकि हीरो मोटोकॉर्प और टाटा मोटर्स ने अपने वाहनों की कीमतें बढ़ा दी हैं। साथ ही, सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने पर अब नया सिम लेने के लिए 7 दिन का इंतजार करना होगा। आइए, इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं जुलाई महीने से होने वाले 8 महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कमी
आज से 19 किलो वाला कॉमर्शियल सिलेंडर 31 रुपए सस्ता हो गया है। दिल्ली में इसकी कीमत अब 1646 रुपए हो गई है, जबकि पहले यह 1676 रुपए थी। कोलकाता में इसकी कीमत अब 1756 रुपए और मुंबई में 1598 रुपए हो गई है। हालांकि, 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में इसकी कीमत  803 रुपए और मुंबई में 802.50 है।

हीरो मोटोकॉर्प की गाड़ियां हुईं महंगी
हीरो मोटोकॉर्प ने अपने चुनिंदा वाहनों की एक्स-शोरूम कीमतों को 1,500 रुपए तक बढ़ा दिया है। कंपनी ने कमोडिटी प्राइस में बढ़ोतरी के कारण यह फैसला लिया है। इससे पहले 3 जून 2023 को कंपनी ने स्कूटर और बाइक के कुछ मॉडलों की कीमतें करीब 1.5% तक बढ़ाई थीं। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने 53.95 लाख गाड़ियाँ बेची थीं।

टाटा मोटर्स की गाड़ियां भी हुईं महंगी
टाटा मोटर्स ने भी अपनी गाड़ियों की कीमतों में 2% तक की बढ़ोतरी की है। अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के अनुसार कीमतें अलग-अलग बढ़ाई गई हैं। कंपनी ने लागत में बढ़ोतरी के कारण यह कदम उठाया है। 19 जून को एक्सचेंज फाइलिंग में इस बारे में जानकारी दी गई थी। पहले भी कंपनी ने अपनी गाड़ियों की कीमतों में वृद्धि की थी।

महंगे हुए वोडाफोन, जियो और एयरटेल के रिचार्ज
जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे करने का ऐलान किया है। जियो और एयरटेल के प्लान 3 जुलाई से और वोडाफोन के प्लान 4 जुलाई से महंगे हो जाएंगे। जियो का बेसिक प्लान 155 रुपए से बढ़ाकर 189 रुपए हो गया है। एयरटेल का 179 रुपए वाला प्लान अब 199 रुपए का होगा, जिसमें 28 दिन की वैलिडिटी, अनलिमिटेड कॉलिंग और 2 जीबी डेटा मिलेगा। वीआई का भी 179 रुपए वाला प्लान अब 199 रुपए का होगा।

सिम चोरी होने पर अब 7 दिन का इंतजार
मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) और सिम स्वैप से जुड़े नियमों में बदलाव किया गया है। अब सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने पर नया सिम लेने के लिए 7 दिन का इंतजार करना होगा। पहले तुरंत नया सिम मिल जाता था। नए नियम के अनुसार, हाल ही में सिम कार्ड स्वैप करने वाले यूजर्स अपना मोबाइल नंबर पोर्ट नहीं कर पाएंगे। ग्राहकों को 7 दिन बाद ही नया सिम कार्ड मिलेगा।

फिनटेक कंपनियों के जरिए नहीं होगा क्रेडिट कार्ड पेमेंट
फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क जैसी फिनटेक कंपनियों के जरिए अब 26 बैंकों के क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं कर पाएंगे। 30 जून के बाद सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के माध्यम से प्रोसेस होंगे। इसके लिए बैंकों को BBPS कंप्लायंस इनेबल करना होगा। अभी तक कुल 34 में से केवल 8 बैंकों ने BBPS कंप्लायंस इनेबल किया है। इन 26 बैंकों में HDFC, ICICI और एक्सिस बैंक भी शामिल हैं।

तीन साल से निष्क्रिय खाते होंगे बंद
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 3 साल से निष्क्रिय खाते बंद कर दिए जाएंगे। बैंक ने अकाउंट होल्डर्स को 30 जून तक KYC अपडेट करने को कहा था। PNB ने कहा कि 3 साल से निष्क्रिय खातों को बंद करने का निर्णय लिया गया है ताकि इनका दुरुपयोग न हो सके।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं
1 जुलाई को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल 87.62 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। इस प्रकार, जुलाई महीने में पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रही हैं।

5379487