Logo
Assembly Elections: भारतीय निर्वाचन आयोग ने हरियाणा चुनाव की तारीखो में बदलाव किया है। 90 सीटों पर चुनाव 1 अक्टूबर की जगह अब 5 अक्टूबर को होंगे। अब जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना का दिन 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर, 2024 तक संशोधित किया है।

Assembly Elections: भारतीय निर्वाचन आयोग ने हरियाणा चुनाव की तारीखो में बदलाव किया है। 90 सीटों पर चुनाव 1 अक्टूबर की जगह अब 5 अक्टूबर को होंगे। अब जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना का दिन 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर, 2024 तक संशोधित किया है। पहले दोनों राज्यों के नतीजे 4 अक्टूबर को आने वाले थे।

बिश्नोई समाज की मांग पर चुनाव आयोग का फैसला
चुनाव आयोग ने बताया कि यह फैसला बिश्नोई समाज की मांग पर लिया गया है। समाज ने अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को बरकरार रखा है। इसी कारण चुनाव की तारीख बदलने की मांग की थी।

क्यों टाली गई हरियाणा चुनाव की तारीख
चुनाव आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदल दी है। हरियाणा में एक अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने वाला था, लेकिन अब यह चुनाव 5 अक्टूबर को होंगे। यहां पढ़ें पूरी खबर...

बीजेपी और INLD ने तारीख में बदलाव की मांग
बीजेपी और इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) की ओर से भी चुनाव आयोग से तारीख बदलने की मांग की गई थी। दोनों दलों ने आयोग से लिखित अनुरोध करते हुए कहा था कि चुनाव की तारीख (1 अक्टूबर) को आगे बढ़ाया जाए क्योंकि यह तारीख सप्ताहांत, सार्वजनिक छुट्टियों और धार्मिक त्योहारों से टकरा रही है। उनके अनुसार, 29 और 30 सितंबर को शनिवार और रविवार की छुट्टियां हैं और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के कारण फिर से अवकाश रहेगा। ऐसे में लोग छुट्टियों का फायदा उठाकर अपने शहर से बाहर जा सकते हैं, जिससे मतदान का प्रतिशत कम हो सकता है।

5379487