Logo
EPFO Updates: देश में अभी करीब 7.5 करोड़ मेंबर प्रतिमाह प्रोविडेंट फंड, पेंशन और इंश्योरेंस स्कीम में सक्रिय रूप से योगदान कर रहे हैं। 

EPFO Updates: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने मेंबर्स के केवायसी (KYC) डिटेल में बदलाव के लिए नई सॉफ्टवेयर सर्विस शुरू की है। अब ईपीएफओ मेंबर अपनी प्रोफाइल में डिटेल को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने पिछले दिनों सूचना जारी की। बता दें कि मौजूदा समय में करीब 7.5 करोड़ ईपीएफओ मेंबर हर महीने भविष्य निधि, पेंशन और बीमा योजनाओं में सक्रिय रूप से योगदान कर रहे हैं।

EPFO ने 87 लाख दावों का किया निपटारा 
मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि ईपीएफओ मेंबर अपने नाम, जेंडर, जन्मतिथि, माता-पिता का नाम, वैवाहिक स्थिति, राष्ट्रीयता और आधार जैसी जानकारियों में बदलाव के लिए ऑनलाइन अपडेशन कर पाएंगे। ऑनलाइन पोर्टल पर फील्ड कार्यालयों ने करीब 40 हजार दावों को मंजूरी दी है। मौजूदा वित्त वर्ष के पहले दो महीनों में EPFO ने आवास, बच्चों की पोस्ट मैट्रिक शिक्षा, शादी, बीमारी, अंतिम भविष्य निधि सेटलमेंट, पेंशन, बीमा जैसे कई दावों के रूप में कुल 87 लाख दावों का निपटारा किया है।

ऑनलाइन सर्विस और डेटा वेरिफिकेशन
मेंबर इन लाभों का दावा ऑनलाइन करते हैं, जो कि एक मजबूत कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के जरिए संभव हुआ है। ये यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) में सदस्य के डेटा को वेरिफाई करता है। इसलिए EPFO के रिकॉर्ड में मेंबर के डेटा का वेरिफिकेशन जरूरी है, ताकि उन्हें ऑनलाइन सर्विसेस का पूरा लाभ मिल सके। इससे गलत भुगतान या धोखाधड़ी के जोखिम को कम किया जा सकता है।

KYC बदलाव के लिए नया ऑनलाइन पोर्टल
EPFO के ऑनलाइन पोर्टल के जरिए KYC अपडेट देशभर के पीएफ कार्यालयों तक पहुंच रहे हैं। मेंबर्स ने नई सुविधा का उपयोग करके अपनी रिक्वेस्ट दाखिल करना शुरू कर दिया है, जिनमें से लगभग 40,000 को EPFO के फील्ड कार्यालयों द्वारा पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। ये दावे नियोक्ताओं के पास पहुंचते हैं, जिन्हें वेरिफिकेश के बाद मंजूरी के लिए भेजा जाता है। अब तक ऐसी 2.75 लाख रिक्वेस्ट मिली हैं। नए सिस्टम के साथ EPFO का लक्ष्य मेंबर डेटा की अपडेशन की गति में सुधार करना है, जिससे सदस्यों को सुरक्षित सेवा मिल सके।

5379487