Logo
Ayushman Bharat: आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के सभी पात्र पारिवार के सदस्यों को हर साल अस्पताल में मुफ्त इलाज के लिए 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर दिया जाता है।

Ayushman Bharat: मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना (PMJAY) दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना (हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम) है। जिसके तहत देश के सभी पात्र पारिवार के सदस्यों को हर साल अस्पताल में मुफ्त इलाज के लिए 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर दिया जाता है। यानी अगर आपको कोई गंभीर बीमारी हो जाती है तो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। लेकिन इसके लिए शर्त है कि लाभार्थी की आयु 70 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

25 हजार जन औषधि केंद्र खोलने का काम जारी
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को संसदीय अभिभाषण में कहा कि 70 साल से अधिक उम्र के हर भारतीय नागरिक को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा। उन्होंने संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि देश में 25,000 जन औषधि केंद्र खोलने का काम भी तेज गति से जारी है।

आयुष्मान योजना में 70 साल के बुजुर्गों का इलाज फ्री
राष्ट्रपति मुर्मू ने आगे कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत 55 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। केंद्र सरकार आगे इस क्षेत्र में एक और फैसला लेने जा रही है। अब 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों को भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाएगा और उन्हें मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा।

देश के 12 करोड़ परिवारों को मुफ्त इलाज देने का लक्ष्य  

  • एबी-पीएमजेएवाई सरकार की ओर से चलाई जा रही दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसका टारगेट 12 करोड़ परिवारों को अस्पताल में इलाज के लिए हर साल प्रति परिवार 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है।
  • एबी-पीएमजेएवाई के तहत अस्पतालों को पैनल में शामिल करने के लिए अस्पताल पैनल और प्रबंधन (एचईएम) गाइडलाइन राज्यों की स्वास्थ्य एजेंसियों (एसएचए) को योजना के अंतर्गत अस्पतालों को पैनल में शामिल करने की जिम्मेदारी देते हैं।
     
5379487