Delhi Excise Policy Case: दिल्ली एक्साइज पॉलिसी केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) को राउज एवेन्यू (PMLA) कोर्ट में पेश करेगी। सुबह उनका मेडिकल कराया जाएगा। जांच एजेंसी बीआरएस नेता के.कविता के सामने बैठाकर सुबह 8 बजे उनसे पूछताछ करेगी। ईडी ने पिछले हफ्ते ही तेलंगाना के पूर्व सीएम की बेटी और बीआरएस एमएलसी कविता को गिरफ्तार किया है। फिलहाल, वे 23 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय की कस्टडी में हैं। ईडी का दावा है कि शराब नीति में अनुचित लाभ लेने के लिए कविता ने आप के शीर्ष नेताओं को 100 करोड़ रुपए दिए।  

केजरीवाल के साथ शुक्रवार को क्या होगा? 
- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रात प्रवर्तन निदेशालय के लॉकअप में कटेगी। उन्हें एसी लॉकअफ रूम में रखा गया है। यहां मेडिकल कराया गया।
- सुबह 8 बजे सीएम केजरीवाल का दोबारा मेडिकल चेकअप किया जाएगा। इसके बाद ईडी की टीम उनसे पूछताछ शुरू करेगी। के.कविता को सामने बैठाकर पूछताछ हो सकती है।
- इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) सुबह 11 बजे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राजधानी स्थित राउज एवेन्यू (PMLA) कोर्ट में पेश करेगी।

सुप्रीम कोर्ट में आज सुबह 11 बजे सुनवाई संभव
दूसरी ओर, दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी (AAP) सुप्रीम कोर्ट पहुंची है। सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री ने तुरंत सुनवाई के लिए चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया को नोटिस किया, लेकिन कोई रिस्पांस नहीं आया। ऐसे में शुक्रवार सुबह 11 बजे के आसपास शीर्ष अदालत सिटिंग सीएम की गिरफ्तारी के मामले पर सुनवाई कर सकती है। (ये भी पढ़ें... AAP ने कहा- गिरफ्तारी के बाद भी केजरीवाल सीएम बने रहेंगे)   

सुबह 10 बजे से बीजेपी दफ्तरों पर AAP का प्रदर्शन
वहीं, आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लोकतंत्र की हत्या बताते हुए। दिल्ली के मंत्री गोपाल राय और आतिशी ने ऐलान किया है कि शुक्रवार सुबह 10 बजे से आम आदमी पार्टी बीजेपी के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन करेगी। इस दौरान दिल्ली समेत अन्य भाजपा दफ्तरों के सामने आप कार्यकर्ता धरना-प्रदर्शन करेंगे। आप ने देशभर के राजनीतिक दलों और लोगों को इसमें हिस्सा लेने की अपील की है, जिनका लोकतंत्र में भरोसा है। (ये भी पढ़ें... केजरीवाल मुख्यमंत्री रहते हुए गिरफ्तार होने वाले देश के पहले नेता, जानें विपक्ष की प्रतिक्रिया)

कैसे हुई सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी?
प्रवर्तन निदेशालय के ज्वाइंट डायरेक्टर की अगुआई में ईडी की एक टीम गुरुवार रात मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर रेड करने पहुंची। सबसे पहले अधिकारियों ने सीएम हाउस की तलाशी ली। इसके बाद दो घंटे की कार्रवाई के बाद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की खबर आई। कहा जा रहा है कि ED के ज्वाइंट डायरेक्टर और अन्य अधिकारियों ने केजरीवाल से सीएम हाउस में भी पूछताछ की। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर ईडी कार्यालय ले जाया गया। इस दौरान दिल्ली विधानसभा स्पीकर ने कहा कि मुख्यमंत्री इस्तीफा नहीं देंगे। वे जेल से ही सरकार चलाएंगे।