Logo
Facebook server down: मंगलवार को जानी मानी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और इंस्टाग्राम के सर्वर में तकनीकी खराबी आने की बात सामने आई। इस वजह से यूजर्स को अपने अकांउट को लॉग इन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। साथ ही इंस्टाग्राम में भी इसी प्रकार की परेशानी देखी गई।

Facebook server down: मंगलवार को जानी मानी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और इंस्टाग्राम के सर्वर में तकनीकी खराबी आने की बात सामने आई। इस वजह से यूजर्स को अपने अकांउट को लॉगइन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या भारत के साथ ही दुनिया के कई दूसरे देशों में भी देखने को मिली। करीब एक घंटे तक यह समस्या बनी रही। इसके बाद मेटा ने अपने दोनों प्लेटफॉर्म्स पर सर्विसेज दोबारा बहाल कर दी। 

सोशल मीडिया यूजर्स ने X के जरिए की शिकायत
फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के जरिए एप्प में लॉग इन नहीं करने की शिकायतें शुरू कर दी। शुरुआत में तो ऐसा लग रहा था कि यह समस्या सिर्फ इंडियन यूजर्स को हो रही है, हालांकि बाद में यह स्पष्ट हुआ कि दुनिया के कई दूसरे देशों में भी फेसबुक और इंस्टा यूजर्स को इसी तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मेटा ने अभी तक नहीं दिया है कोई जवाब
समाचार लिखे जाने तक फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने इस बारे में कोई जानकारी जारी नहीं की थी आखिर यूजर्स को आ रही इन दिक्कतों की वजह क्या है। मंगलवार रात करीब 9 बजे के बाद यूजर्स को लॉगइन करने में दिक्कतें पेश आनी शुरू हुई। पहले फेसबुक पर और फिर इसके कुछ ही मिनटों बाद इंस्टा यूजर्स बार-बार कोशिश करने के बाद भी लॉगइन नहीं कर पाए। रात करीब 10 बजे के आसपास फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेवाएं दोबारा बहाल कर दी गई। इस बीच लोगों ने एक्स पर मजेदार मीम्स भी शेयर किए।
 

डाउन डिक्टेटर पर आई कंप्लेन की बाढ़
आउटेज ट्रैकर वेबसाइट, डाउनडिटेक्टर के अनुसार, 14 हजार से ज्यादा यूजर्स ने प्लेटफॉर्म पर फेसबुक और इंस्टाग्राम में लॉग इन करने में आ रही परेशानियों को साझा किया है। जिनमें से 50% से अधिक लॉगइन से संबंधित, 42% से ज्यादा ऐप से संबंधित और 8% वेबसाइट की समस्याओं से संबंधित हैं।

5379487