Fact Check Arvind Kejriwal Was Slapped: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें रोड शो के दौरान एक व्यक्ति दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) प्रमुख अरविंद केजरीवाल को थप्पड़ मार रहा है। वीडियो शेयर करने वालों का दावा है कि यह घटना दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में मुख्यमंत्री केजरीवाल के जमानत पर जेल से रिहा होने के बाद 2024 चुनावों के दौरान पार्टी के प्रचार अभियान के दौरान हुई।

संतोष सेल्वाराज नाम के एक X यूजर ने 12 मई 2024 को इस वीडियो को चल रहे चुनावों से जोड़कर शेयर किया।

Watch Video...

पड़ताल
वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट न्यूजमीटर का सहारा लिया तो पता चला कि यह वीडियो 4 मई 2019 का है और इसका 2024 के आम चुनावों से कोई संबंध नहीं है।

वीडियो के कीफ्रेम्स की रिवर्स इमेज सर्च की और पाया कि यह 4 मई, 2019 को हिंदुस्तान टाइम्स के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था, जिसका शीर्षक था 'देखें: मोती नगर में एक रोड शो के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को थप्पड़ मारा गया।'

कैप्शन के मुताबिक, यह घटना 2019 के लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान दिल्ली के मोती नगर इलाके में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के रोड शो के दौरान हुई।

इसके अलावा, एक कीवर्ड खोज से न्यूजमीटर को 5 मई, 2019 को एनडीटीवी की एक रिपोर्ट मिली, जिसका शीर्षक था 'दिल्ली में रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल को थप्पड़ मारा गया, AAP ने बीजेपी को दोषी ठहराया।'

रिपोर्ट में कहा गया है कि 'दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शनिवार को मोती नगर इलाके में रोड शो के दौरान एक शख्स ने थप्पड़ जड़ दिया। आम आदमी पार्टी के प्रमुख केजरीवाल खुली जीप पर खड़े होकर नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार कर रहे थे, तभी एक व्यक्ति ने उछलकर उन पर हमला कर दिया। उसकी पहचान 33 वर्षीय सुरेश के रूप में हुई, जो एक स्पेयर पार्ट्स डीलर था। इस बीच, AAP ने हमले के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है।'

इसके अतिरिक्त, डेक्कन क्रॉनिकल ने 10 मई, 2019 को हमलावर सुरेश का एक बयान प्रकाशित किया। जिसमें उसने अरविंद केजरीवाल को थप्पड़ मारने पर अफसोस जताया था। कहा कि कहा कि उसे समझ नहीं आ रहा है कि उसने मुख्यमंत्री पर हमला क्यों किया।

हमें द इंडियन एक्सप्रेस, बिजनेस स्टैंडर्ड, फर्स्टपोस्ट और टाइम्स ऑफ इंडिया से भी ऐसी ही रिपोर्टें मिलीं।

सच्चाई
वीडियो 5 साल पुराना है और इसका 2024 के लोकसभा चुनावों में श्री केजरीवाल के चुनाव अभियान से कोई लेना-देना नहीं है। दावा भ्रामक है।