Flight bomb threats case: दिल्ली पुलिस ने इस हफ्ते कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को मिली बम धमकियों के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से जानकारी मांगी है। पुलिस ने X (पूर्व ट्विटर) सहित अन्य प्लेटफॉर्म्स से उन अकाउंट्स की जानकारी मांगी है जिन्होंने उड़ानों को लेकर फर्जी बम धमकी पोस्ट की थीं। इससे यात्रियों और हवाई अड्डे के कर्मचारियों में खासी दहशत फैली है।

बेंगलुरु जाने वाली उड़ान को मिली धमकी
पुलिस ने शनिवार को इस मामले में एक एफआईआर दर्ज की है। बेंगलुरु जा रही अकासा एयर की एक फ्लाइट को बम धमकी मिली थी, जिसमें 180 यात्री सवार थे। इस धमकी के बाद दिल्ली पुलिस ने अपनी जांच तेज कर दी है। इसी महीने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कई अन्य उड़ानों को भी ऐसी धमकियां मिल चुकी हैं।

साइबर सेल की विशेष टीम करेगी जांच
पुलिस ने इस जांच के लिए साइबर सेल और इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (IFSO) की एक विशेष टीम गठित की है। यह टीम बम धमकी मामलों की गहराई से जांच करेगी। पुलिस को संदेह है कि धमकी देने वाले ने वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) या डार्क वेब ब्राउजर का इस्तेमाल कर कई अकाउंट बनाए और धमकी भरे संदेश पोस्ट किए।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से मांगी गई मदद
पुलिस ने धमकी देने वाले सोशल मीडिया अकाउंट्स को सस्पेंड करने और उनके पोस्ट को हटाने के लिए प्लेटफॉर्म्स से संपर्क किया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि संदिग्ध ने VPN या डार्क वेब का उपयोग करके X पर अकाउंट बनाए और कई अकाउंट्स से धमकी भरे संदेश पोस्ट किए। इन अकाउंट्स को कहां से और किसने बनाया इस बात की पता लगाने की कोशिश शुरू कर दी गई है। इन अकाउंट्स का IP एड्रेस हासिल करने के लिए पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को लिखित रूप से अनुरोध भेजा है।

बढ़ती बम धमकियों से एविएशन सेक्टर में हड़कंप
इस हफ्ते ही 70 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम धमकी मिली है। ये धमकी अधिकतर फर्जी साबित हुई हैं। सिविल एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो (BCAS) ने एयरलाइन सीईओ और प्रतिनिधियों के साथ इस स्थिति को संभालने के लिए एक बैठक की। शनिवार को 30 से अधिक भारतीय एयरलाइंस की उड़ानों को बम धमकी मिली। जिसके बाद हवाई अड्डों पर सुरक्षा और सतर्कता बढ़ा दी गई है। इन वजहों से यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा।

कड़ी निगरानी के लिए नए नियमों की योजना
इस प्रकार की बम धमकियों को रोकने के लिए सिविल एविएशन मंत्रालय सख्त नियम लागू करने की योजना बना रहा है। इनमें झूठी बम धमकी देने वालों को नो-फ्लाई लिस्ट में डालना भी शामिल है। बता दें कि फ्लाइट्स को बम की धमकी मिलने के बाद हवाई अड्डों पर सिक्योरिटी प्रोटोकॉल का पालन करना होता है। इसके तहत विमानों को धमकी मिलते ही आइसोलेशन बे में ले जाया जाता है। सुरक्षा जांच के बाद ही उड़ान भरने की इजाजत दी जाती है।