Logo
Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी का त्योहार शनिवार, 7 सितंबर को देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। देखें देश के गणपति मंदिरों और पंडालों की तस्वीरें और वीडियो

Ganesha Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी का त्योहार शनिवार, 7 सितंबर को देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में शनिवार सुबह गणपति की आरती की गई और उन्हें भोग अर्पित किया गया। इसके बाद भक्तों ने दर्शन किए और पुणे के दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर में 'महाआरती' का आयोजन किया गया।

मुंबई में 'लालबाग के राजा' गणपति प्रतिमा का शनिवार को खास श्रृंगार किया गया। लालबाग के गणपति पांडाल में भक्तों की लंबी कतारें लगी थीं। इस साल, लालबाग के राजा को 20 किलोग्राम वजनी सोने के मुकुट से सजाया गया, जिसकी कीमत 15 करोड़ रुपए है। यह मुकुट इस पांडाल की भव्यता को और बढ़ा रहा है और भक्तों को आकर्षित कर रहा है।

नागपुर के श्री गणेश मंदिर टेकड़ी में भी गणेश चतुर्थी के अवसर पर मंगल आरती की गई। तमिलनाडु के कोयंबटूर में भी भगवान गणेश की पूजा की गई और उन्हें प्रसाद अर्पित किया गया।

मुंबई में एक इंटीरियर डिजाइनर ने अपने घर में गणपति की अनूठी प्रतिमा स्थापित की है। इस प्रतिमा में भगवान गणेश फाइटर जेट तेजस पर बैठे नजर आ रहे हैं। इंटीरियर डिजाइनर का कहना है कि वह हर बार गणपति पर उस साल की बड़ी घटनाक्रम की थीम पर गणपति की मूर्ति स्थापित करते हैं।

मुंबई के श्री सिद्धिविनायक मंदिर में गणेश चतुर्थी के अवसर पर आरती की गई। सिद्धिविनायक मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। 

अहमदाबाद के वस्त्रापुर नाथ महागणपति मंदिर में भी भक्तों की भारी भीड़ एकत्रित हुई और वहां आरती का आयोजन किया गया। गणेश चतुर्थी के मौके पर देश भर में गणपति की पूजा भक्ति भाव के साथ की जा रही है। 

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में गणेश चतुर्थी पर शिवलिंग का विशेष श्रृंगार किया गया। शिवलिंग को भगवान गणेश की तरह सजाया गया था।विघ्नहर्ता गणेश के लिए विशेष पूजा का आयोजन किया गया। 

5379487