Logo
भारत सरकार ने सोमवार को गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को आतंकवादी घोषित कर दिया। वह पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या समेत भारत में कई मामलों में वांछित हैं। गोल्डी विदेश में ही रहकर भारत में अपना गैंग ऑपरेट करता है।

Gangster Goldy Brar declared terrorist: भारत सरकार ने सोमवार को गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को आतंकवादी करार दिया है। गृह मंत्रालय ने सोमवार को इस संबंध में नोटिस जारी किया। गोल्डी बराड़ पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या का आरोपी है। उसने मूसेवाला की हत्या के बाद फेसबुक पर एक पोस्ट लिखकर हत्या की जिम्मेदारी ली थी। उसके फिलहाल कनाडा में होने की जानकारी मिली है। गोल्डी भारत में एक बड़ा गैंग चलाता है। उसके गैंग में सैंकड़ों शूटर काम करते हैं। गोल्डी विदेश में ही बैठकर भारत में अपना गैंग ऑपरेट करता है। 

गृह मंत्रालय ने जारी किया नोटिस
गृह मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस में बताया गया है कि सतविंदर सिंह उर्फ सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत आतंकी घोषित किया जाता है। गोल्डी बराड़ के खालिस्तानी आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल के साथ संबंध में पाए गए हैं। इसमें कहा गया है कि गोल्डी बराड़ को क्रॉस बॉर्डर एजेंसियों से मदद मिल रही है। वह कट्टरपंथी विचारधारा का समर्थन करता है। 

राष्ट्रवादी नेताओं को धमकाने में रहा शामिल
गृह मंत्रालय ने कहा है कि गोल्डी बराड़ राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल रहा है। वह नेताओं को फोन कर धमकाने और उनसे फिरौती मांगने की गतिविधियों में शामिल है। इसके साथ ही वह कई हत्या के मामलों में शामिल पाया गया है। गोल्डी हत्या जैसी वारदातों को अंजाम देने के बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट कर इसकी जिम्मेदारी लेता रहा है। वह सीमा पार से ड्रोन के जरिए हथियारों की स्मगलिंग में शामिल है। इन हथियारों का इस्तेमाल देश में विभिन्न हत्या के वारदाताें को अंजाम देने के लिए किया जाता है। 

पंजाब में आतंकी मॉड्यूल खड़ा करने की कोशिश
गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव प्रवीण वशिष्ठ की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक गोल्डी मौजूदा समय में कनाडा के ब्रैम्पटन में रहता है। वह बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़ा है। यह संगठन भारत में एक इंटरनेशनल आतंकवादी संगठन के रूप में लिस्टेड है। गोल्डी के सहयोगी पंजाब में शांति और सौहार्द बिगाड़ने में लगे हैं। गोल्डी पंजाब में आतंकी मॉड्यूल को खड़ा करने और टारगेटेड किलिंग्स में शामिल रहा है। इससे पहले जून 2022 में उसके खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। उसका जन्म 1994 में हुआ था। वह एक ग्रेजुएट है। गोल्डी पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब का मूल निवासी है। वह 2017 में छात्र वीजा पर कनाडा गया था। 

5379487