Logo
Ghaziabad CCTV Footage:गाजियाबाद के मंदिर के बाहर चेंजिंग रूम के ऊपर लगे CCTV फुटेज से पुलिस को 5 दिन की रिकॉर्डिंग मिली है। शिकायत मिलने पर पुलिस ने आरोपी महंत के खिलाफ केस दर्ज किया।

Ghaziabad CCTV Footage: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक मंदिर में चेंजिंग रूम के ऊपर लगे CCTV कैमरे का खुलासा होने पर हड़कंप मचा हुआ है। एक महिला की शिकायत मिलने पर जब पुलिस ने फुटेज चेक की तो 5 दिन की तो इसमें रिकॉर्डिंग मिली। 2 दिन के डेटा एनालिसिस में 75 महिलाएं कपड़े चेंज करते हुए CCTV फुटेज में नजर आ रही हैं। ये संख्या और बढ़ सकती है। मामला मुरादनगर स्थित गंगनहर के पास स्थित एक मंदिर का है। यह स्थान छोटी गंगा के नाम से प्रसिद्ध है।

महंत के मोबाइल में खुफिया CCTV का एक्सेस
गाजियाबाद पुलिस ने आरोपी महंत मुकेश गोस्वामी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है, हालांकि अभी वह गिरफ्त से बाहर है। उसकी तलाश में पुलिस की टीमें अलग-अलग लोकेशन पर छापेमारी कर रही हैं। उसके खिलाफ मेरठ और गाजियाबाद में तीन केस दर्ज हैं। डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (डीएसपी) देहात विवेक चंद यादव ने बताया कि मुकेश गोस्वामी नाम का एक पुजारी यहां मंदिर में पूजा करता था। महिला का आरोप है कि उसी ने चेंजिंग रूम में खुफिया सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल कराया था, जो कि उसके स्मार्टफोन से सीधे लिंक है। पुलिस जांच में पता चला कि सीसीटीवी का एक्सेस महंत के फोन में है, जिसे वह जब चाहे देख और फुटेज को अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकता है।

मंदिर के चेंजिंग रूम में कैमरा, क्या है मामला?
मुरादनगर के पास रहने वाली एक महिला अपनी बेटी को लेकर 21 मई को स्नान के लिए छोटी गंगा यानी गंगनहर गई थी। यहां पर दोनों एक-एक कर मंदिर के पास बने चेंजिंग रूम में कपड़े बदलने के लिए गईं। इसी दौरान लड़की ने देखा कि एक खुफिया कैमरा बिल्कुल ऊपर लगा है और इसका फोकस सीधा चेंजिंग रूम की ओर है। इसके बाद लड़की ने जब पुजारी से इसकी शिकायत की तो उसे बुरी तरह से हड़काया और धमकाया गया। फिर लड़की ने मां के साछ थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। 

Gaziabad Temple CCTV Footage
Ghaziabad Temple CCTV Footage

आरोपी महंत ने बंदरों को ठहराया जिम्मेदार
महंत मुकेश गोस्वामी ने इस मामले को लेकर शिकायत दर्ज होने के बाद कुछ स्थानीय पत्रकारों से बातचीत की। इसमें उसने महिला की ओर से लगाए गए सभी आरोपों को नकराते हुए कहा कि मंदिर समिति ने सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे लगाए थे। शायद  यहां मौजूद बंदरों ने इनके साथ छेड़छाड़ की होगी। इस वजह से कैमरों का फोकस एरिया बदल गया है। महिला श्रद्धालुओं के द्वारा लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं।

पुलिस ने इन धाराओं में दर्ज किया केस
गाजियाबाद पुलिस ने आरोपी पुजारी मुकेश गोस्वामी के खिलाफ आईपीसी 354 (महिला पर आपराधिक हमला), 354 सी (महिलाओं को घूरना या उनकी फोटो खींचना), 504 (जानबूझकर अपमान) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस जांच में अब तक 75 महिलाओं के कपड़े बदलते हुए वीडियो फुटेज मिल चुके हैं। आगे जांच होने पर पीड़िताओं की संख्या बढ़ने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

5379487