Goa Murder Case Updates Postmortem report: गोवा में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सूचना सेठ (Suchana Seth) को अदालत ने मंगलवार को 6 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। इस बीच यह भी खुलासा हो गया है कि सूचना ने होटल के रून नंबर 404 में अपने 4 साल के बेटे की हत्या कैसे की?  पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर कुमार नाइक ने कहा कि बच्चे की हत्या सूचना सेठ की गिरफ्तारी के 36 घंटे से ज्यादा पहले कर दी गई थी। बच्चे की मौत दम घुटने से हुई है।

द माइंडफुल एआई लैब की सीईओ सूचना सेठ को सोमवार रात कर्नाटक के चित्रदुर्ग से गिरफ्तार किया गया था। 39 वर्षीय सूचना सेठ बेटे का शव सूटकेस में भरकर गोवा से बेंगलुरु जा रही थी। उसे गोवा पुलिस के निर्देश पर गिरफ्तार किया गया था। बच्चे के शव का पोस्टमार्टम चित्रदुर्ग में हुआ। 

तौलिया या तकिए का हुआ इस्तेमाल
चित्रदुर्ग में हिरियुर तालुक अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारी डॉ. कुमार नाइक ने बताया कि बच्चे की दम घुटने से मौत हुई है। इसके लिए किसी कपड़े या तकिए का इस्तेमाल किया गया। गला घोंटने के लिए हाथों का इस्तेमाल नहीं हुआ है। यह तकिये जैसा लग रहा है। बच्चे का शरीर अकड़ा नहीं था। नाइक ने कहा कि बच्चे के शरीर पर कोई खून की कमी या संघर्ष का निशान नहीं था।

Suchana Seth

तो तकिए पर मिले खून किसके?
गोवा में जांच में शामिल एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह भी दावा किया कि मौके से कोई हथियार नहीं मिला है। सूचना सेठ ने बच्चे को मारने के बाद सुसाइड करने का प्रयास किया था। उसने कथित तौर पर कैंची से अपनी कलाई काटकर खुद को मारने की कोशिश की। तकिए पर जो खून मिले थे, वह सूचना सेठ के थे। 

कौन हैं सुचना सेठ?
सूचना सेठ 'द माइंडफुल एआई लैब' की सीईओ हैं। वह एआई एथिक्स विशेषज्ञ और डेटा साइंटिस्ट हैं। इस सेक्टर में उन्हें 12 वर्षों से अधिक का अनुभव है। मूलत: पश्चिम बंगाल की रहने वाली सूचना सेठ वर्तमान में बेंगलुरु में रह रही थीं। उनका पति से तलाक हो चुका है। पति वेंकट रमन केरल से हैं। दोनों की शादी 2010 में हुई थी। बेटे का जन्म 2019 में हुआ। हालांकि, विवादों के कारण उन्हें 2020 में तलाक लेना पड़ा। 

पति वेंकट रमन जकार्ता से लौटा
पुलिस ने बताया कि सूचना सेठ का अलग हो चुका पति वेंकट रमन अपने बच्चे की हत्या के बारे में जानने के बाद मंगलवार शाम को जकार्ता से भारत लौट आया। वेंकट रमन कर्नाटक के चित्रदुर्ग पहुंचे और स्थानीय अधिकारियों को अपने बेटे के शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए अपनी सहमति दी।

होटल कर्मचारी और टैक्सी ड्राइवर की सूझबूझ से खुला राज
गोवा पुलिस ने दावा किया कि हत्या 6 से 8 जनवरी के बीच उत्तरी गोवा के कैंडोलिम में एक सर्विस अपार्टमेंट में हुई थी। सूचना सेठ ने 6 जनवरी को अपने बेटे के साथ सर्विस अपार्टमेंट में चेक-इन किया था। कुछ दिनों तक वहां रहने के बाद, सीईओ 8 जनवरी की सुबह एक टैक्सी से बेंगलुरु के लिए रवाना हो गईं। जब अपार्टमेंट के कर्मचारी उस कमरे की सफाई करने गए जिसमें वह रहती थी, तो उन्हें तौलिये पर खून के धब्बे मिले।

पुलिस ने कहा, उन्होंने तुरंत गोवा पुलिस को सूचित किया और उन्हें बताया कि वह एक असामान्य रूप से भारी बैग ले गई थी और उसका बच्चा उसके साथ नहीं देखा गया था। गोवा पुलिस ने चित्रदुर्ग में अपने समकक्षों से संपर्क किया, जिन्होंने सेठ के बैग की जांच की जिसमें उन्हें बच्चे का शव मिला। उसे वहां गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में गोवा लाया गया, जहां एक अदालत ने उसे छह दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया।

यह भी पढ़ें: जानिए कौन हैं सूचना सेठ

यह भी पढ़ें: कैसे खुली सूचना सेठ की खौफनाक करतूत?