Greece PM India visit Updates: ग्रीस के प्रधानमंत्री किरिकोस मित्सोटाकिस भारत के दो दिवसीय दौरे पर हैं। बुधवार को ग्रीस के प्रधानमंत्री मित्सोटाकिस से मिलने पहुंचे। दिल्ली के हैदराबाद में दोनों नेताओं की मुलाकात हुई। इस दौरान ग्रीस के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को एक दूरदर्शी नेता और सच्चा दोस्त बताया। मित्सोटाकिस ने कहा कि भारत आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ग्रीस के प्रधानमंत्री ने उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात की। ग्रीस के प्रधानमंत्री मंगलवार की रात भारत पहुंचे। मित्सोटाकिस ने अपनी पत्नी के साथ राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी। 

भारत-ग्रीस के बीच रक्षा सहयोग बढ़ा: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने ग्रीस के प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद कहा कि भारत और ग्रीस के बीच रक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ा है। यह हमारे आपसी विश्वास को बताता है। दोनों देशों ने रक्षा के क्षेत्र में काम करने के लिए वर्किंग ग्रुप का गठन किया है। इसके जरिए हम रक्षा के साथ ही साइबर सिक्योरिटी, आतंकवाद और समुद्री खतरों जैसी चुनौतियों से निपटने में एक दूसरे की मदद करेंगे। दोनों देश रक्षा के क्षेत्र में साथ मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और ग्रीस दोनों की चिंताएं एक ही तरह की हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने आपसी सहयोग को बढ़ाने और रिश्तों को मजबूती देने पर बात की है। 

'ग्रीस पैसिफिक क्षेत्र में शांति के लिए भारत के साथ'
पीएम मोदी ने कहा कि हम भारत प्रशांत क्षेत्र में भागीदारी के लिए सक्रिय और सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए स्वागत करते हैं। यह बेहद खुशी की बात है कि ग्रीस ने इंडो-पैसिफिक ओशन्स इनिशिएटिव में शामिल होने की सहमति दी है। हमारे बीच सभी विवादों और तनावों को बातचीत और कूटनीति के जरिए हल करने पर भी सहमति बनी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत इंडो पैसिफिक क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा के मुख्य स्तंभों में से एक है। अगले साल भारत और ग्रीस के बीच राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे हो रहे हैं। 

'भारत और ग्रीस दोनों ही महान सभ्यताएं'
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और ग्रीस दोनों ही दुनिया की दो महान सभ्यताएं हैं। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों का भी लंबा इतिहास रहा है। ग्रीस और भारत के लोगों के बीच आपसी संबंध 2500 साल पुराना है। ग्रीस और भारत के बीच न सिर्फ व्यापारिक और सांस्कृतिक संबंध रहे हैं, बल्कि विचारों का आदान-प्रदान भी करते रहे हैं। हमन अपने संबंधों को आधुनिक बनाने से जुड़े कई नईग पहलों पर भी सहमति बनाई है। मुझे भारत में प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हमने 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने की दिशा में काम करने का फैसला किया है। 

भारत के साथ संबंधों को देंगे मजबूती: मित्सोटाकिस 

ग्रीस के पीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी से मुलाकात करने के बाद कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा और ग्रीस सबसे पुरानी डेमोक्रेसी है। दोनों देश आपसी साझेदारी बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। बीते साल भारत और ग्रीस के बीच रक्षा और कृषि के क्षेत्र में समझौते हुए थे। दोनों देश कई मायनों में एक दूसरे के करीबी कहे जा सकते हैं। हमारे मूल्य भी एक जैसे हैं और यही एक ऐसे ब्रिज के तौर पर काम करता है जो दाेनों देशों को नजदीक लाता है। मैं पहली बार भारत के ऑफिशियल दौरे पर पहुंचा हूं। पीएम मोदी के साथ मिलकर हम अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के लिए काम करते रहेंगे। मित्सोटाकिस ने कहा कि ग्रीस 2028-29 के लिए UNSC में भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करता है। 

16 साल बाद ग्रीस के पीएम भारत के दौरे पर: मित्सोटाकिस
बता दें कि ग्रीस के प्रधानमंत्री 16 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत के दौरे पर आए हैं। इसके पहले ग्रीस के प्रधानमंत्री कोस्टास करमनलिस जनवरी 2008 में भारत के दौरे पर पहुंचे थे। अपने इस दो दिवसीय दौरे के दौरान  मित्सोटाकिस 9वें रायसीना डायलॉग 2024 के चीफ स्पीकर होंगे। प्रधानमंत्री मोदी इस वार्ता का उद्धाटन करेंगे। ग्रीस PM के साथ भारत पहुंचे हाईलेवल डेलिगेशन में वहां के कई बिजनेसमैन भी पहुंचे हैं। बता दें कि रायसीना डायलॉग वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का प्लेटफॉर्म है। इसमें 100 से ज्यादा देशों के विदेश मंत्री शिरकत करेंगे। ग्रीस के पीएम इसके मुख्य अतिथि होंगे।