Logo
Gyanvapi Mosque ASI report: वाराणासी ज्ञानवापी मस्जिद से जुड़ी एएसआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्जिद के नीचे एक बड़े मंदिर का अवशेष पाया गया है।

Gyanvapi Mosque ASI report: वाराणासी के ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर गुरुवार को एक बड़ा खुलासा हुआ। हिंदू पक्ष के लोगों ने दावा किया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की रिपोर्ट से कई अहम जानकारियां सामने आई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक विवादित मस्जिद के नीचे एक बड़े मंदिर के अवशेष मिले हैं।

क्या कहा हिंदू पक्ष ने
ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने देर शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें उन्होंने एएसआई की रिपोर्ट को पढ़कर सुनाया। जैन ने कहा कि रिपोर्ट में लिखा है कि ऐसा कहा जा सकता है कि मौजूदा ढांचा से पहले इस जगह पर एक बड़ा यानी कि भव्य मंदिर था। हिंदू पक्ष ने कहा कि यह एक अहम फाइंडिंग हैं। 

कई और सबूत भी मिले
हिंदू पक्ष के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने कहा कि रिपोर्ट में कई ऐसी बातें सामने निकल कर आई हैं जिनसे पता चलता है कि मौजूदा ढांचे के नीचे मंदिर है। कई मूर्तियां और नक्काशी भी मिले हैं जिनसे मस्जिद के नीचे मंदिर होने की बात का पता चला है। इसके साथ ही कई और सबूत भी मिले हैं। 

दोनों पक्ष ने मांगी थी रिपोर्ट
बता दें कि ज्ञानवापी मामले में हिंदू और मुस्लिम दोनों ही पक्षों ने एएसआई की रिपोर्ट हासिल करने के लिए आवेदन किया था। वाराणसी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने एक दिन पहले एएसआई को निर्देश दिया था कि वह दोनों पक्षों को मस्जिद के बारे में तैयार की गई रिपोर्ट की सर्टिफाइड कॉपी उपलब्ध करवाए। कोर्ट ने इसके लिए एएसआई को शाम तक का समय दिया था।

5379487