Hanuman Spotted: अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के बाद एक अनोखा मामले सामने आया। एक बंदर ने भी नवनिर्मित राम मंदिर में दर्शन किया। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने बताया कि 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के ठीक एक दिन बाद एक बंदर मंदिर के गर्भगृह में घुस गया। यह बंदरा वहां तक पहुंच गया जहां पर राम लला की मूर्ति प्रतिष्ठित है। ऐसा कहा गया कि हनुमान जी स्वयं रामलला का दर्शन करने पहुंचे थे। हालांकि,जल्द ही पता चला कि यह इकलौता ऐसा मामला नहीं था,  देश भर के राम मंदिरों में इस तरह की घटनाएं घटी हैं। 

क्या हनुमानजी तीर्थ यात्रा पर निकले हैं?
देश में करीब पांच सौ साल के बाद अयोध्या में भगवान राम की वापसी का जश्न मनाया जा रहा है। ऐसे में मंदिरों में बंदरों का आकर भगवान के दर्शन करने की घटनाओं को भगवान राम और हनुमान के संबंधों से जोड़कर देखा जा रहा है। लोग कह रहे हैं कि हनुमान जी अपने भगवान श्रीराम के दर्शन के लिए तीर्थयात्रा करने निकल पड़े हैं। यही वजह है कि न सिर्फ अयोध्या में बल्कि देश के अलग-अलग जगहों पर श्रीराम के मंदिरों में बंदर को देखा जा रहा है। 

महाराष्ट्र से सामने आया मंदिर में पहुंचे बंदर का नया वीडियो
हाल ही में वायरल हुए एक वीडियो में एक बंदर को भक्तों से भरे मंदिर के अंदर भगवान की चौकी पर चढ़ते हुए देखा जा रहा है। कथित तौर पर महाराष्ट्र के लोनावाला में, बंदर भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्तियों तक पहुंचने के लिए उनकी चौकी पर चढ़ गया। यह देखकर वहां मौजूद भक्त दंग रह गए और इस बंदर को देखकर हाथ जोड़ने लगे। साथ ही श्रद्धापूर्वक 'जय श्री राम' और 'जय श्री हनुमान' के नारे लगाने लगे। 

सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे ऐसे वीडियो
महाराष्ट्र में मंदिर में बंदर के रूप में हनुमान जी की आने की घटना को सोशल मीडिया  'एक्स' पर पोस्ट किया गया है। इस पोस्ट के साथ लिखा गया है कि  मंदिर में आए बंदर ने केले या खाने के लिए दी गई किसी भी चीज को नहीं छुआ, वह झट से श्री राम के पास बैठ गया, भगवान श्री राम के पैर छुए और चला गया।  इंटरनेट पर यह वीडियो तेजी वायरल हो रहा है। यूजर्स इस पर अपनी तरह-तरह कीह प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। 

कर्नाटक के लक्ष्मेश्वर मंदिर में दिखे हनुमानजी!
यह सिलसिला यहीं नहीं थमा है। बंदर के राम मंदिर में आने की एक और घटना कर्नाटक से भी सामने आई है। जिस दिन अयोध्या के श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई, उसी दिन यानी 22 जनवरी को ऐसा ही एक और वीडियो सामने आया। इसमें एक लंगूर को भक्तों की भीड़ के बीच श्री राम नाम-जप के लिए बनाई गई यज्ञ वेदी की ओर जाता हुए देखा जा रहा है।  बताया जा रहा है कि यह मनमोहक दृश्य कर्नाटक के लक्ष्मेश्वर मंदिर में नजर आया। 

मूर्तिकार अरुण योगीराज ने भी बताई थी एक कहानी
बता दें कि रामलला प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रतिमा को बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज ने भी एक रोचक घटना साझा की थी। उन्होंने इंडिया टीवी से एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि कैसे जब वह मूर्ति बना रहे थे तो एक बंदर उनके पास आया करता था। अरुण योगीराज ने बताया कि उन्होंने जब तक मूर्ति बनाई यह बंदर हर शाम 4 से 5 बजे के बीच उनके पास आकर बैठ जाता। एक बार जब अरुण योगीराज ने मूर्ति को प्लास्टिक से ढक दिया तो बंदर ने दरवाजे पर दस्तक देनी शुरू कर दी। अरुण योगीराज ने बात श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को भी बताई थी।